इराक में नेस्तनाबूद हुआ ISIS का आखिरी किला, पीएम ने कहा- जंग खत्म

इराक ने शनिवार को ऐलान किया है कि आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के खिलाफ उसकी जंग खत्म हो गई है।

By: Chandra Prakash

Published: 09 Dec 2017, 09:35 PM IST

नई दिल्ली। इराक ने शनिवार को ऐलान किया है कि आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के खिलाफ उसकी जंग खत्म हो गई है। इराकी प्रधानमंत्री हैदर अल आब्दी ने कहा कि सेना ने इराकी-सीरिया सीमा पर पूरी तरह नियंत्रण कर लिया है। इस सीमा पर अभी तक आईएस के कुछ इलाके बचे हुए थे।


पहले ही खत्म हुआ मिशन
इससे पहले नवंबर में रवा में भी आईएस को पीछे हटना पड़ा था। इराक ने यह ऐलान तब किया है, जब कुछ ही दिन पहले सीरिया में आईएस को हराने का उसका मिशन पूरा हो गया है।


खत्म हो रहा IS का वर्चस्व
2014 में आईएस ने सीरिया और इराक के बड़े क्षेत्र को अपने कब्जे में ले लिया था और खिलाफत का ऐलान किया था। इससे पहले जुलाई में इराक के दूसरे शहर मोसुल में भी आईएस को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था। वहीं आईएस की राजधानी माने जाने वाले उत्तरी सीरिया के शहर रक्का में पिछले महीने उसे हार का सामना करना पड़ा था।


2 साल पहले शुरु हुआ ऑपरेशन
इराकी सेना ने करीब 2 साल पहले अमरीकी गठबंधन सेनाओं के साथ आईएस के खिलाफ ऑपरेशन शुरू किया था।


कुंभ पर हमले की धमकी
कुछ दिन पहले आतंकी संगठन आईएसआईस ने भारत में एक भयंकर हमले की धमकी दी है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, आईएसआईएस ने एक ऑडिय क्लिप जारी किया है, जिसमें उसने भारत में होने वाले कुंभ मेले में आतंकी हमले की धमकी दी है। मीडिया रिपोर्टस में कहा गया है कि कुंभ में होने वाला ये आतंकी हमला अमरीका के लॉस वेगस की तरह होगा। आईएसआईएस ने ऑडियो क्लिप में भारत के खिलाफ युद्ध की बात कही है। 10 मिनट का ये ऑडियो क्लिप मलयालम भाषा में है। इसमें कुंभ मेला और त्रिशूर पुरम में आतंकवादी हमले की बात की जा रही है। आपको बता दें कि ये दो मेले ऐसे हैं, जहां भारी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ होती है।

Chandra Prakash Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned