scriptइस शहर में पांचवा बच्चा पैदा करने पर मिलेगा 2 लाख का इनाम | Japan town pays Rs 2 lakh for 5th child birth to boost population | Patrika News
एशिया

इस शहर में पांचवा बच्चा पैदा करने पर मिलेगा 2 लाख का इनाम

एक शहर एक ऐसा है जो पांच बच्चे पैदा करने पर 2 लाख रुपए से अधिक का इनाम देगा

नई दिल्लीJan 07, 2019 / 02:22 pm

Siddharth Priyadarshi

child birth

इस शहर में पांचवां बच्चा पैदा करने पर मिलेगा 2 लाख का इनाम

ओकायो। एक तरफ जहां दुनिया भर में जनसंख्या नियंत्रण के नए नए तरीके ईजाद किए जा रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ एक ऐसा शहर है जो घट रही जनसख्या से बुरी तरह परेशान है। जापान का एक शहर एक ऐसा है जो पांच बच्चे पैदा करने पर 2 लाख रुपए से अधिक की धनराशि देगा। आपको बता दें कि 1970 के दशक से जापान घटती हुई जनसंख्या देख रहा है। 2017 में जारी देश के स्वास्थ्य और श्रम मंत्रालय के अनुसार जापान में एक लाख से कम बच्चों का जन्म हुआ था, जबकि मृतकों की की संख्या की संख्या 1.3 मिलियन के उच्च स्तर को छू गई थी। जापान के जनसांख्यिकीय गिरावट को रोकने के लिए नेगी अधिकारियों नेपेरेंटिंग को बढ़ावा देने के लिए अन्य भत्तों की पेशकश की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इन लाभों में सब्सिडी वाले आवास, मुफ्त टीकाकरण, स्कूल भत्ते और अन्य कई प्रकार की योजनाएं शामिल हैं।

बैंकॉक एयरपोर्ट पर पकड़ी गई सऊदी अरब से भागी लड़की, कहा- इस्लाम छोड़ने के बाद जान का खतरा

पांचवे बच्चे पर इनाम

आपको बता दें कि भारत में लगभग 31 प्रतिशत की तुलना में जापान के 127 मिलियन लोगों में से केवल 12.3 प्रतिशत बच्चे हैं। जबकि अमरीका में यह आंकड़ा 19 प्रतिशत और चीन में लगभग 17 प्रतिशत का है। एक अनुमान के अनुसार 2065 तक जापान की आबादी 88 मिलियन तक गिरने की संभावना है। अब जबकि शेष जापान अपनी जनसंख्या को बढ़ाने के लिए संघर्ष कर रहा है, तो पश्चिमी जापान के नागी शहर को इस मिशन में बड़ी सफलता मिली है। घटती जन्म दर को प्रोत्साहित करने के लिए लगभग 6,000 की आबादी के साथ इस छोटे शहर ने निवासियों के लिए बच्चे पैदा करने को प्रोत्साहित करने के लिए अनोखा तरीका निकाला है। अब खबर सामने आ रही है कि पांचवा बच्चा पैदा करने के लिए नागी शहर ने 2 लाख रुपए के इनाम की घोषणा की है। इस पहल के कारण,नागी की प्रजनन दर जो कि उनके जीवन में एक बच्चे की औसत संख्या पर थी, 2005 और 2014 के बीच दोगुनी हो गई है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

Home / world / Asia / इस शहर में पांचवा बच्चा पैदा करने पर मिलेगा 2 लाख का इनाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो