scriptखामनेईः अमरीकी प्रतिबंधों को मात देकर अमरीका को बेइज्जत करेगा ईरान | Khamenei: Iran will insult America by defeating US sanctions | Patrika News
एशिया

खामनेईः अमरीकी प्रतिबंधों को मात देकर अमरीका को बेइज्जत करेगा ईरान

ईरान ने अमरीका को एक बार फिर धमकी दी है। सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली ने कहा है कि अमरीकी प्रतिबंध ईरान की अर्थव्यवस्था से कहीं ज्यादा कमजोर हैं।

नई दिल्लीOct 04, 2018 / 08:28 pm

mangal yadav

अयातुल्ला अली खामनेई

खामनेईः अमरीकी प्रतिबंधों को मात देकर अमरीका को बेइज्जत करेगा ईरान

तेहरान: ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई ने गुरुवार को कहा कि उनका देश आर्थिक प्रतिबंधों को मात देकर ‘अमरीका को अपमानित’ करेगा। खामनेई ने राजधानी में लोगों को संबोधित करते हुए कहा, “अमरीकी प्रतिबंध ईरान की अर्थव्यवस्था से कहीं ज्यादा कमजोर हैं।” स्थानीय मीडिया के मुताबिक, उन्होंने कहा, “हम प्रतिबंधों का मात देंगे। प्रतिबंधों की हार अमरीका की हार होगी। और इस हार के साथ, इंशाअल्लाह, ईरान देश एक बार फिर अमरीका को अपमानित करेगा।” उन्होंने सभी ईरानियों से दुश्मन के साजिश के खिलाफ एकजुट होने की अपील की और कहा कि अगर दुश्मन हमारी एकता, शक्ति और प्रतिबद्धता को देखेगा, तो वह पीछे हट जाएगा।

खामनेई ने अमरीका पर लगाए कई गंभीर आरोप
खामनेई ने कहा कि बीते 40 वर्षो में जब से ईरान में इस्लामिक गणराज्य की स्थापना हुई है, तब से अमरीका इस्लामिक सत्ता को उखाड़ फेंकना चाहता है। उन्होंने कहा कि अमरीका, ईरान के विरुद्ध अपने हालिया साजिश में भी नाकाम होगा। खामनेई का यह बयान ऐसे समय में आया है जब अमरीका और ईरान के रिश्ते बेहद तल्ख हैं। इससे पहले ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा था कि वह कभी भी अमरीकी प्रतिबंधों के दबाव में नहीं आएंगे। ईरान के सरकारी न्यूज चैनल पर देश की जनता को संबोधित करते हुए रूहानी ने कहा था कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को भी इराक के राष्ट्रपति सद्दाम हुसैन की तरह अंजाम भुगतना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि ईरान अपनी रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।

न्यूक्लीयर डील खत्म करने के बाद बढ़ी तकरार
ईरान और अमरीका के बीच वर्ष 2015 में हुई परमाणु डील मई महीने में टूट गई थी। इस डील में इन दोनों देशों के अलावा फ्रांस, जर्मनी, रूस और चीन भी शामिल थे। इस डील के टूटने के बाद से ही अमरीका औऱ ईरान में तकरार जारी है। अमरीका ईरान पर कई प्रतिबंध भी लगा चुका है।

 

 

Home / world / Asia / खामनेईः अमरीकी प्रतिबंधों को मात देकर अमरीका को बेइज्जत करेगा ईरान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो