scriptशी चिनफिंग से मिलने अचानक चीन पहुंचे किम जोंग, जानिए क्या हुई बातचीत | Kim Jong meets China's President Xi Jinping | Patrika News

शी चिनफिंग से मिलने अचानक चीन पहुंचे किम जोंग, जानिए क्या हुई बातचीत

locationनई दिल्लीPublished: May 08, 2018 06:31:21 pm

Submitted by:

mangal yadav

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग अचानक चीन पहुंचकर दुनिया को चौका दिया। किम ने चिनफिंग से मिलकर कई मुद्दों पर बातचीत की है।

Xi Jinping- Kim Jong

बीजिंगः अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से होने वाली मुलाकात से पहले उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात की है। पिछले दो महीने के अंदर यह दूसरा मौका है जब किम जोंग उन ने चीन जाकर शी चिनफिंग से मुलाकात की। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि किम जोंग का विशेष विमान दक्षिणी चीन के डालियान शहर में उतरा। अचानक किम जोंग उन का चीन दौरे के कई मायने निकाले जा रहे हैं।

किम जोंग को चिनफिंग ने दिया भोज
चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने दावा किया है कि राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने किम जोंग उन से सोमवार और मंगलवार को मुलाकात की है। बातचीत के अलावा शी चिनफिंग ने किम जोंग को भोज दिया। इससे पहले जापानी मीडिया में दो विमानों की तस्वीर दिखाई गई थी और दावा किया था कि उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग एक फिर चीन पहुंच गए हैं। साल 2011 में सत्ता में आने के बाद मार्च में किम ने न सिर्फ चीन की पहली यात्रा की थी बल्कि यह उनकी पहली विदेश यात्रा थी।

ये भी पढ़ेंः ऐसा है किम जोंग उन का उत्तर कोरिया, यह दास्तां पढ़कर आपकी आंखों में भी आ जाएंगे आंसू

ट्रंप से होने वाली मुलाकात के लिए बनी रणनीति
ऐसा माना जा रहा है कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से होने वाली मुलाकात से पहले किम जोंग उन ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से इस मसले पर चर्चा की है। ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि उत्तर कोरिया ने अपनी रणनीति बनाने के लिए चीन की मदद ले रहा है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि क्योंकि अप्रैल में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति से मुलाकात से पहले किम जोंग ने मार्च में चीनी राष्ट्रपति से मुलाकात की थी। जिसके बाद से उत्तर कोरिया के तानाशाह के रुख में बदलाव आया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो