script‘लिंगलिंग’ तूफान ने दक्षिण कोरिया में मचाई तबाही, तीन लोगों की मौत | 'Lingling' storm caused havoc in South Korea, killing three people | Patrika News

‘लिंगलिंग’ तूफान ने दक्षिण कोरिया में मचाई तबाही, तीन लोगों की मौत

locationनई दिल्लीPublished: Sep 07, 2019 10:28:07 pm

Submitted by:

Anil Kumar

लिंगलिंग तूफान 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से उत्तर कोरिया की ओर बढ़ रहा है
तूफान के कारण दक्षिण कोरिया में 200 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गई

lingling_1.jpg

सियोल। अमरीका में जहां डोरियन तूफान ने तबाही मचाई है और अब तक 30 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं दक्षिण कोरिया में भी एक समुद्री तूफान ‘लिंगलिंग’ ने कहर बरपाया है। इस तूफान के कारण कम से कम तीन लोगों की मौत हो चुकी है।

समुद्री तूफान से कई पेड़ उखड़ गए, विमानों की उड़ानें भी प्रभावित हुई हैं। राजधानी सियोल के करीब ग्वांगजू में घरों में पानी भर गया, हालांकि 38 लोगों को सुरक्षित निकाला गया है।

यह तूफान दक्षिण कोरिया में तबाही मचाते हुए उत्तर कोरिया की ओर बढ़ रहा है। दक्षिण कोरिया के आंतरिक और सुरक्षा मंत्रालय ने बताया कि बोरीयोंग में एक 75 वर्षीय महिला तूफान की चपेट में आ गई, जो 30 मीटर दूर एक दीवार से जा टकराई।

डोरियन तूफान से अमरीका के कई इलाके तबाह, बहामास में कम से कम 30 की मौत

पश्चिमी शहर इंचियोन में भी एक अस्पताल के पार्किंग में दीवार के गिरने से एक 39 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं सीमांत शहर पाजू में एक 61 वर्षीय चीनी नागरिक की मौत हो गई।

दक्षिण कोरिया की सरकार ने कहा है कि अभी तक इस तूफान की चपेट में आने से कम से कम 10 लोग घायल हुए हैं। सभी घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां सभी का इलाज चल रहा है।

lingling1.jpg

किम जोंग ने बुलाई आपात बैठक

आंतरिक और सुरक्षा मंत्रालय ने बताया कि तूफान के कारण देश में बिजली सेवा भी प्रभावित हुई है। पूरे देश में 1.27 लाख से अधिक घरों में बिजली नहीं पहुंच रही है। तूफान से दक्षिणी द्वीप जेजू सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। तूफान की वजह से देश भर के हवाई अड्डों में 200 से अधिक उड़ाने बंद रहीं।

उत्तर कोरिया की ओर तेजी से बढ़ते तूफान को देखते हुए किम जोंग उन ने तत्काल एक बैठक बुलाई है। सरकारी न्यूज एजेंसी केसीएनए ने बताया कि उनके नेता किम जोंग उन ने आपदा प्रबंधन के उपायों पर चर्चा के लिए शुक्रवार को तत्काल एक बैठक बुलाई।

चक्रवाती तूफान ‘डोरियन’ ने मचाई भारी तबाही, 13 हजार से अधिक घर हुए नष्ट

तूफान के खतरों से निपटने के लिए उन्होंने अपनी सेना से भी राष्ट्रीय स्तर पर अभियान चलाने के लिए कहा है। खास तौर पर फसलों व जलाशयों और बाधों की सुरक्षा के लिए कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो