scriptडोरियन तूफान से अमरीका के कई इलाके तबाह, बहामास में कम से कम 30 की मौत | Dorian Cyclone devasting Bahamas many death rescue operation underway | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

डोरियन तूफान से अमरीका के कई इलाके तबाह, बहामास में कम से कम 30 की मौत

1 सितंबर को तूफान ने 298 किलोमीटर की रफ्तार से दी थी दस्तक
ग्रैंड बहामा द्वीप पर बना इकलौते इंटरनेशनल एयरपोर्ट तूफान में तबाह

नई दिल्लीSep 06, 2019 / 02:39 pm

Shweta Singh

Dorian in Bahamas

फ्लोरिडा। अमरीका में इस वक्त डोरियन तूफान का कहर जारी है। तूफानी बारिश के कारण कई इलाकें जलमग्न होने की कगार पर हैं। साउथ कैरोलिना के चार्ल्सटन शहर में भारी तबाही हुई है। इन शहरों में तूफानी हवाओं के चलते कई पेड़ और ट्रैफिक सिग्नल उखड़ चुके हैं।

7 इंच से अधिक बारिश, 30 की जा चुकी है जान

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो गुरुवार को यहां 7 इंच से भी ज्यादा बारिश हुई। वैसे तो बारिश के लिए चेतावनी पहले ही जारी कर दी गई थी, जिसके बाद ज्यादातर लोगों को पहले ही सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया था। हालांकि, इसके बावजूद बहामास में अब तक 30 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके साथ ही पूरे शहर में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। यही नहीं, वहां कई लोग अभी तक लापता भी हैं जिनको ढूंढ़ने के लिए सर्च ऑपरेशन भी चलाया जा रहा है।

इकलौता इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी तबाह

बहामास में 30 लोगों को निगलने के बाद यह विनाशकारी तूफान डोरियन अमरीका के पूर्वी तट की ओर बढ़ चुका है। इस तूफान ने कई हजारों घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया था। इसके साथ ही कई इलाके पूरी तरह तबाह हो चुके हैं। इसते साथ ही ग्रैंड बहामा द्वीप पर बने इकलौते इंटरनेशनल एयरपोर्ट को भी इसने तबाह कर दिया था। यही वजह है कि बहामास के प्रधानमंत्री ह्यूबर्ट मिननिस ने इस तबाही को देश के इतिहास में ‘सबसे बड़े राष्ट्रीय संकटों में से एक’ बताया था।

298 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से आया था तूफान

फिलहाल, फ्लोरिडा से लेकर वर्जीनिया तक के निवासियों को आपातकाल की चेतावनी जारी की गई है। बताया जा रहा है कि बहामास से टकराने के बाद यह तूफान काफी कमजोर पड़ चुका था, लेकिन अब फिर से तूफान मजबूत हो गया है। गौरतलब है कि 1 सितंबर को तूफान ने बहामास में दस्तक दी थी, उस वक्त तूफान की रफ्तार 298 किलोमीटर प्रतिघंटा थी।

Home / world / Miscellenous World / डोरियन तूफान से अमरीका के कई इलाके तबाह, बहामास में कम से कम 30 की मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो