भूकंप के तेज झटकों से दहला रूस, कमचटका प्रायद्वीप में स्थित था केंद्र

भूकंप के बाद इस समूचे इलाके में कई आफ्टरशॉक भी महसूस किए गए।

By: Siddharth Priyadarshi

Published: 15 Nov 2018, 03:01 PM IST

मॉस्को। रूस के कामचटका प्रायद्वीप के पास गुरुवार को रिक्टर पैमाने पर 6.5 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। फिलहाल किसी तरह के जान एवं माल की हानि की खबर नहीं है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक भूकंप का केंद्र कामचटका खाड़ी में रहा। भूकंप के बाद इस समूचे इलाके में कई आफ्टरशॉक भी महसूस किए गए।

आतंकवाद पर अमरीका ने पाकिस्तान को लगाई फटकार, कहा- नहीं चेते तो भुगतने होंगे गंभीर परिणाम

रूस में तेज भूकंप

रूसी भूकंप विशेषज्ञों ने बताया कि रूस के पूर्वी क्षेत्र कमचटका प्रायद्वीप के पूर्वी तट के पास 6.5 तीव्रता वाला एक मजबूत भूकंप दर्ज किया गया है। प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार रूसी के इस सुदूर पूर्वी प्रायद्वीप में भूकंप के कारण कोई हताहत या विनाश नहीं हुआ था। इससे पहले अमरीकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने बताया कि कामचटका प्रायद्वीप पर गुरुवार को 6.1 तीव्रता का भूकंप आया। सर्वेक्षण ने यह भी बताया गया है कि भूकंप का केंद्र कमचटका के पूर्वी तट के नजदीक स्थित था। बता दें कि यह एक ऐसा क्षेत्र जो उच्च भूकंपीय गतिविधि से दो चार होता रहता है।

अमरीका: मेलानिया ट्रंप से पंगा लेना पड़ गया महंगा, उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बर्खास्त

पहले भी आ चुके हैं इस इलाके में भूकंप

बताया जा रहा है कि इस साल इस इलाके में कई भूकंप आ चुके हैं। पिछले महीने 5.7 तीव्रता के भूकंप ने प्रायद्वीप के पूर्वी तट पर हलचल मचाई थी हालांकि इससे नुकसान या हताहतों की सूचना नहीं दी थी। रूसी एकेडमी ऑफ साइंसेज के भूगर्भीय सर्वेक्षण के मुताबिक इस साल 5.6 और 5.8 तीव्रता वाले दो अन्य भूकंपों ने पूर्वी प्रायद्वीप को हिट किया था।

Siddharth Priyadarshi Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned