scriptआठ दिन से लापता इंटरपोल चीफ चीन की हिरासत में, पूछताछ जारी: रिपोर्ट | missing interpol chief detained in china for inquiry says report | Patrika News

आठ दिन से लापता इंटरपोल चीफ चीन की हिरासत में, पूछताछ जारी: रिपोर्ट

Published: Oct 06, 2018 12:33:15 pm

Submitted by:

Shweta Singh

मेंग 29 सितंबर से गायब थे, इस बारे में उनकी पत्नी ने जानकारी दी।

missing interpol chief detained in china for inquiry says report

आठ दिन से लापता इंटरपोल चीफ चीन की हिरासत में, पूछताछ जारी: रिपोर्ट

बीजिंग। पिछले हफ्ते से लापता इंटरपोल के चीफ मेंग होंगवेई के बारे में आखिरकार जानकारी सामने आई है। 64 वर्षीय मेंग को चीन की पुलिस हिरासत में होने की खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि उनसे उनके खिलाफ चल रहे एक मामले की पूछताछ की जा रही है। बता दें कि मेंग 29 सितंबर से गायब थे, इस बारे में उनकी पत्नी ने जानकारी दी। सूचना पाते ही फ्रांस सरकार ने शुक्रवार से मामले की छानबीन शुरू कर दी थी।

चीन पहुंचते ही हिरासत में

चीन के स्थानीय अखबार के मुताबिक, पिछले हफ्ते वे चीन पहुंचे थे। वहां उतरते ही मेंग को हिरासत में ले लिया गया था। हालांकि अभी तक इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई है कि चीन ने उन्हें किस मामले की जांच के लिए रोका है। फ्रांस पुलिस को इस बार में जानकारी देते हुए मेंग की पत्नी ने कहा था कि उनकी मेंग से आखिरी मुलाकात चीन रवाना होने से पहले सितंबर के आखिरी हफ्ते में हुई थी। रिपोर्ट के मुताबिक मेंग 29 सितंबर को फ्रांस से चीन के लिए रवाना हुए थे।

चीनी अधिकारियों से अनबन के कारण हिरासत में रखा गया है?

इस जांच के बारे में गहरी जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने बताया कि शुरुआती जांच से ऐसा लग रहा है मेंग को चीनी अधिकारियों से किसी अनबन के कारण हिरासत में रखा गया है। दरअसल हाल के समय में ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जहां वरिष्ठ अधिकारी अचानक गायब हो जाते हैं और हफ्तों या महीनों बाद चीनी सरकार ये ऐलान करती है कि उनसे पूछताछ के लिए रखा गया है। यही नहीं ज्यादातर मामलों में भ्रष्टाचार की जांच की बात कही जाती है।

फ्रांस के लियॉन शहर में इंटरपोल का हेड क्वार्टर

आपको बता दें कि इंटरपोल का हेड क्वार्टर फ्रांस के लियॉन शहर में है। यहीं पर वह अपने परिवार के साथ रह रहे थे। मेंग ने चीन की राजनीति में काफी समय देने के बाद दो साल पहले इंटरपोल के अध्यक्ष का पद संभाला था। यहां चौंकाने वाली बात यह है कि इंटरपोल दुनियाभर में अपराध से जुड़े मामलों में सख्त कार्रवाई के लिए जाना जाता है। ऐसे में इंटरपोल के अध्यक्ष का चीनी यात्रा के दौरान गायब होना बड़े मायने रखता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो