scriptG-20 सम्मेलन में मोदी की सुरक्षा करेंगे मोसाद और MI5 के एजेंट्स! | Mossad, MI5 roped in to shield Prime Minister Narendra Modi in Turkey? | Patrika News
एशिया

G-20 सम्मेलन में मोदी की सुरक्षा करेंगे मोसाद और MI5 के एजेंट्स!

जी-20 सम्मेलन में शामिल होने के लिए तुर्की पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सुरक्षा के लिए कई बड़ी-बड़ी सुरक्षा एजेंसियों की मदद ली गई है

PM modi

PM modi

नई दिल्ली। जी-20 सम्मेलन में शामिल होने के लिए तुर्की पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सुरक्षा के लिए वहां पर खासा इंतजाम किए गए हैं। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर अजीत डोभाल ने मोदी की सुरक्षा को लेकर एक स्पेशल प्लान तैयार किया है।

जी-20 सम्मेलन के दौरान तुर्की में किसी भी संकट से निपटने के लिए एक स्पेशल प्लान तैयार किया गया है। जी-20 सम्मेलन में पीएम मोदी के लिए एक विशेष निकासी योजना बनाई गई है जिसे लागू भी कर दिया गया है। 

मोदी की सुरक्षा को लेकर यह बदलाव 10 अक्टूबर को तुर्की की राजधानी अंकरा में हुए बम ब्लास्ट के बाद किया गया है। शुक्रवार को पैरिस में हुए आतंकी हमले के बाद सुरक्षा अधिकारियों ने नया एमरजेंसी प्लान तैयार किया है जिसे लागू करने की योजना बना ली गई है। 

मोसाद और एमआई5 के एजेंट्स करेंगे सुरक्षा
प्रधानमंत्री की को सुरक्षित रखने के लिए एक स्पेशल स्कवॉड का गठन किया गया है जिसमें विदेशी मूल के एजेंट भी शामिल हैं। जिसमें इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद (इजरायल सीक्रिट सर्विस) और एमआई5 (ब्रिटिश सीक्रिट सर्विस) के एजेंट शामिल हैं। इन एजेंटों को तुर्की की राजधानी अंकरा और अंतालिया में होने वाले जी-20 सम्मेलन की लिए भेज दिया गया है। 

यह एजेंट्स भारतीय एजेंट के साथ मिलकर काम करेंगे और पीएम मोदी को सुरक्षा देंगे। इसमें तुर्की और सीरिया के लोकल एजेंट भी इस सम्मेलन की दौरान अंतालिया में मौजूद रहेंगे। 


ऐसी आशंका जताई जा रही है कि जी-20 सम्मेलन स्थल पर जमीनी और हवाई हमले किेए जा सकते हैं। पीएम मोदी के लिए किसी भी स्थिति के लिए बचाव प्लान बना लिया गया है। तुर्की में मोदी के लिए सभी सुरक्षा से लेस एक एयरक्राफ्ट स्टैंडबाय के रूप में मौजूद रहेगा। जिससे किसी भी घटना के होने पर तुरंत मोदी को तुरंत इसमें बैठा कर सुरक्षित वहां से निकाला जा सके। 

12 हजार लोग होंगे शामिल
इस सम्मेलन में 12000 विजिटर्स के आने की संभावना है जिसमें से पीएम मोदी के लिए एक हजार सुरक्षाकर्मियों का घेरा होगा। सुरक्षा के मद्देनजर रॉ और आईबी के विदेशी यूनिट के भारतीय एजेंट्स ने उन स्थानों का जायजा लेकर सभी जानकारी हासिल कर ली है। सुरक्षा को देखते हुए सभी एजेंट्स सम्मेलन के कंट्रोल रूम में एक-दूसरे से संपर्क में रहेंगे।

Home / world / Asia / G-20 सम्मेलन में मोदी की सुरक्षा करेंगे मोसाद और MI5 के एजेंट्स!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो