scriptम्यांमार में बाढ़ से बिगड़े हालात, एक लाख 19 हजार लोग प्रभावित | Myanmar: 10 dead, 100,000 people displaced from floods | Patrika News
एशिया

म्यांमार में बाढ़ से बिगड़े हालात, एक लाख 19 हजार लोग प्रभावित

म्यांमार में बारिश से कई जगहों पर बाढ़ आ गई है। बाढ़ की वजह से दस लोगों की जान चली गई है।

नई दिल्लीJul 31, 2018 / 05:50 pm

mangal yadav

floods

म्यांमार में बाढ़ से बिगड़े हालात, एक लाख 19 हजार लोग प्रभावित

नेपेडा। म्यांमार में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ से करीब 10 लोगों की मौत हो गई, और 100,000 लोगों को अपने घरों को छोड़ने को मजबूर होना पड़ा है। म्यांमार के गांव बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हैं। आपदा प्रबंधन एजेंसी के निदेशक मिन थेइन ने कहा कि पांच प्रांतों के 119,000 लोगों को मंगलवार को बढ़ते पानी की वजह से विस्थापित होना पड़ा है। बाढ़ से मागवे क्षेत्र खास तौर से प्रभावित है। सूचना मंत्रालय द्वारा जारी चित्रों में दिखाई दे रहा है कि बचाव कार्य में जुटी नौकाएं लोगों को निकाल रही हैं, जबकि बच्चे और परिवार बढ़ते जल स्तर से बचने के लिए छतों पर बैठे हुए हैं। हालांकि, इनमें से बहुत से लोगों तक पहुंचने की कोशिश भारी बारिश से प्रभावित हुई है।

राहत कैंप में रह रहे हैं लोग
राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति (एनडीएमसी) के अनुसार, विस्थापितों में बहुतों को अस्थायी आश्रयों में रखा गया है। इन परिवारों के लिए मठों और चक्रवात आश्रय केंद्रों ने अपने दरवाजे खोले हैं। समिति ने कहा कि गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्चों के साथ माताओं के लिए अतिरिक्त आश्रय खोले गए हैं। देश के दक्षिणी, पूर्वी और मध्य हिस्सों में विस्थापित लोगों को 163 शिविरों में रखा गया है। कई बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों को खाली कराये जाने के आदेश दिये जा चुके हैं।

प्रभावित लोगों को बांटे जा रहे राशन
आपदा प्रबंधन विभाग बाढ़ पीड़ितों को चावल, नूडल्स और डिब्बाबंद मछलियां जैसे सूखी खाद्य सामग्रियां मुहैया करा रहा है। इसके अलावा कई सामाजिक संस्थाएं भी लोगों को राहत पहुंचाने का काम कर रही हैं। सरकार ने देश के लोगों को अपील की है कि वे इस नाजुक समय में हर संभव पीड़ित लोगों की मदद करें। बता दें कि इससे पहले वर्ष 2015 में म्यांमार में भयंकर बाढ़ आई थी जिसमें सौ से अधिक लोग मारे गए थे और 330,000 से अधिक विस्थापित हुए थे।

Home / world / Asia / म्यांमार में बाढ़ से बिगड़े हालात, एक लाख 19 हजार लोग प्रभावित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो