scriptम्यांमार में समलैंगिक समुदाय की बोट पार्टी, सैकड़ों लोगों ने लिया हिस्सा | Myanmar hosted first LGBT pride boat parade | Patrika News
एशिया

म्यांमार में समलैंगिक समुदाय की बोट पार्टी, सैकड़ों लोगों ने लिया हिस्सा

कार्यक्रम का आयोजन यांगून नदी के किनारे हुआ था।

Jan 27, 2019 / 04:21 pm

Shweta Singh

Myanmar hosted first LGBT pride boat parade

म्यांमार में समलैंगिक समुदाय की बोट पार्टी, सैकड़ों लोगों ने लिया हिस्सा

यांगून। म्यांमार के सबसे बड़े शहरों में से एक यांगून में शनिवार को समलैंगिक समुदाय ने एक बड़े कार्यक्रम का आयोजन किया। लोगों ने रेनबो झंडे फहराए और समलैंगिक समुदाय के गाने को गाया। ये मौका था शहर में पहले एलजीबीटी प्राइड बोट परेड का। यांगून नदी के किनारे आयोजित हुए इस कार्यक्रम से साफ पता चलता है कि इलाके में इस समुदाय को लेकर स्वीकारता बढ़ रही।

करीब 600 लोग हुए पार्टी में शामिल

इस उत्सव में करीब 600 लोगों ने हिस्सा लिया। एक ऐसा देश जहां पहले समलैंगिक जोड़े अवैध थे वहां इस तरह के कार्यक्रम से समुदाय को प्रकाश में आने का मौका मिल रहा है। महज पांच साल पहले की बात है जब यहां पर इस समुदाय के लोगों को अपने बारे में बात करने का साहस ही नहीं होता। देशभर में इस तरह के कार्यक्रमों को आयोजित कराने वाले म्यात तून का कहना है कि अब समुदाय के खासकर युवा वर्ग बहादूर और खुलकर सामने आ रहे हैं। आपको बता दें कि पिछले साल एक ऐतिहासिक फैसला लेते हुए वहां के प्रशासन ने करीब 12 हजार लोगों को शहर के सार्वजनिक पार्क में इवेंट करने की इजाजत दे दी थी।

पार्टी में हुईं ये गतिविधियां

पिछले बार हुए कार्यक्रम की सफलता के बाद खुश हुए आयोजकों ने इस बार इसे ‘प्राइड’ का तमगा दे दिया। पूरे शहर में समलैंगिक जोड़ों की तस्वीरों से भरे बड़े-बड़े पोस्टर लगाए गए थे। बताया जा रहा है कि इस बोट पार्टी में फिल्म, डिबेट और ड्रैग क्वीन ओलंपिक्स जैसे गतिविधियां शामिल थीं।

Home / world / Asia / म्यांमार में समलैंगिक समुदाय की बोट पार्टी, सैकड़ों लोगों ने लिया हिस्सा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो