scriptनेपाल ने भारतीय नोटों पर लगाया बैन, 100 रुपये के अलावा सभी अमान्य | Nepal imposed ban on Indian notes, all are invalid except 100 rupees | Patrika News
एशिया

नेपाल ने भारतीय नोटों पर लगाया बैन, 100 रुपये के अलावा सभी अमान्य

नेपाल के सूचना एवं प्रसारण मंत्री गोकुल प्रसाद बसकोटा के मुताबिक बड़े नोटों को अवैध घोषित किया गया है

नई दिल्लीJan 30, 2019 / 12:54 pm

Mohit Saxena

rupee

नेपाल ने भारतीय नोटों पर लगाया बैन, 100 रुपये के अलावा सभी अमान्य

नई दिल्ली। भारत सरकार की नोटबंदी ने दो साल पहले लोगों में खलबली मचा दी थी। अचानक पुराने नोट बंद करने के बाद लोग कई दिनों तक लाइनों में खड़े दिखाई दिए थे। वहीं अब नेपाल ने नोटबंदी कर लोगों को बड़ा झटका दिया है। नेपाल सरकार ने 100 रुपये से अधिक के भारतीय नोटों के प्रचलन पर रोक लगा दी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने तत्काल प्रभाव से इस फैसले को लागू करने का आदेश दिया है। इसकी वजह से यहां पर व्यापारियों और आम लोगों की आर्थिक स्थिति पर बड़ा झटका लगेगा।
बड़े नोट अमान्य कर दिए

नेपाल के सूचना एवं प्रसारण मंत्री गोकुल प्रसाद बसकोटा के मुताबिक सरकार ने लोगों से कहा है कि वे 100 रुपये से ज्यादा के यानी 200, 500 और 2 हजार रुपये के नोटों को न रखें। इन्हें अमान्य करार दिया जा चुका है। सिर्फ 100 रुपये के भारतीय नोट को ही नेपाल में कारोबार एवं अन्य चीजों के लिए स्वीकार किया जा सकेगा।
अरबों रुपये फंसे हुए हैं

बता दें कि नेपाल में 200 और 500 रुपये के नोटों का नेपाल में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होता है। नवंबर 2016 में भारत सरकार की ओर से 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों के प्रचलन को बंद करने से नेपाल में अब भी पुरानी भारतीय मु्द्रा के अरबों रुपये फंसे हुए हैं।
Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

Home / world / Asia / नेपाल ने भारतीय नोटों पर लगाया बैन, 100 रुपये के अलावा सभी अमान्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो