scriptNepal Politics: पीएम ओली को मिला Imran Khan का समर्थन, बात करने के लिए PAK ने भेजा संदेश | Nepal Politics: Pakistan PM Imran khan decide to Support PM KP Oli against India after Xi Jinping | Patrika News
एशिया

Nepal Politics: पीएम ओली को मिला Imran Khan का समर्थन, बात करने के लिए PAK ने भेजा संदेश

HIGHLIGHTS

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ( Pakistan PM Imran Khan ) ने नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली ( Nepal PM KP Sharma Oli ) को अपना समर्थन देने का फैसला किया है।
इमरान खान ने केपी ओली को गुरुवार को दोपहर 12 बजे के बाद (दोपहर 12.45 बजे नेपाल समय) फोन कॉल का प्रस्ताव दिया है।
पीएम ओली ने बीते रविवार को आरोप लगाया था कि उन्हें सत्ता से बेदखल ( Ousted from power ) करने के लिए एक दूतावास (भारत) ( Embassy of India ) काम कर रहा है।

Jul 01, 2020 / 08:43 pm

Anil Kumar

oli imran

Nepal Politics: Pakistan PM Imran khan decide to Support PM KP Oli against India after Xi Jinping

नई दिल्ली। नेपाल में सियासी ( Nepal Politics ) संघर्ष तेज हो गया है और प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ( Prime Minister KP Sharma Oli ) पर इस्तीफे को लेकर दबाव बढ़ गया हैं। लेकिन इन सबके बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, मौजूदा समय में चीन ( China ) और नेपाल ( Nepal ) के साथ सीमा विवाद को लेकर भारत का रिश्ता तनावपूर्ण है। ऐसे में चीन और नेपाल के साथ तल्ख रिश्तों के बीच पाकिस्तान ( Pakistan ) भारत के खिलाफत का कोई मौका गवांना नहीं चाहेगा।

लिहाजा, भारत को घेरने के लिए चीन और पाकिस्तान मिलकर नेपाली पीएम केपी ओली को मोहरा बना रहे हैं। यही कारण है कि चीन के सह पर नेपाल में पैदा हुए आंतरिक सियासी कलह में अब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ( Pakistan PM Imran Kahn ) कूद पड़े हैं। इमरान खान ने ओली को अपना समर्थन देने का फैसला किया है।

Nepal में सियासी संग्राम के बीच PM Oli ने India पर लगाया आरोप, बोले- हमें हटाने की हो रही है साजिश

बता दें कि केपी ओली फिलहाल अपनी सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी ( Nepal Communist Party ) के भीतर विद्रोह का सामना कर रहे हैं और वे इसके लिए भारत को दोषी जिम्मेदार मान रहे हैं। नेपाल के पीएम ओली ने बीते रविवार को आरोप लगाया था कि उन्हें सत्ता से बेदखल करने के लिए एक दूतावास (भारत) काम कर रहा है।

उन्होंने यह भी कहा था कि लिपुलेख, कालापानी और लिंप्युधुरा ( Lipulekh, Kalapani and Limpudhura ) को नेपाल के हिस्से के रूप में शामिल कर देश का नया नक्शा प्रकाशित करने को लेकर भारत उन्हें सत्ता से बेदखल करना चाहता है। हालांकि, ओली के इन आरोपों पर पार्टी के वरिष्ठ नेता पुष्प कमल दहल प्रचंड ( Pushpa Kamal Dahal Prachanda ) ने कहा कि उन्होंने जो आरोप लगाए हैं उसे वे साबित करें और यदि नहीं कर पाते हैं तो इस्तीफा दे दें।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7uqjy1

इमरान खान ने गुरुवार को फोन पर बात करने के लिए भेजा संदेश

बता दें कि ओली के आरोपों पर भारत को घेरने के लिए अब इमरान खान आगे आए हैं। इस बाबत इस्लामाबाद ( Islamabad ) ने नेपाल के विदेश मंत्रालय को ओली से बात करने के लिए एक मैसेज भी भेजा है, ताकि इमरान खान पीएम ओली से फोन पर बात कर सकें।

इमरान खान ने केपी ओली को कल यानि गुरुवार को दोपहर 12 बजे के बाद (दोपहर 12.45 बजे नेपाल समय) फोन कॉल का प्रस्ताव दिया है। राजनयिक सूत्रों के हवाले से मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि ओली ओर इमरान के बीच बातचीत को मुद्दा भारत ही होगा।

भारत के खिलाफ चीन-पाकिस्तान की रणनीति

आपको बता दें कि सोमवार को कराची स्टॉक एक्सचेंज में हुए आतंकी हमले ( Terrorist attack on Karachi Stock Exchange ) को लेकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत को जिम्मेदार ठहराया। वहीं नेपाली पीएम केपी ओली भी भारत पर अपनी सरकार को नष्ट करने का आरोप लगा रहे हैं।

Nepal में सियासी संग्राम के बीच PM Oli के इस्तीफे पर अड़े प्रचंड, कहा- PAK मॉडल से नहीं चलेगा देश

दूसरी ओर चीन लगातार लद्दाख सीमा पर भारत के साथ संघर्ष को बढ़ाता जा रहा है। ऐसे में भारत को घेरने के लिए चीन और पाकिस्तान ने एक रणनीति के तहत नेपाली पीएम केपी ओली को मोहरा बना रहे हैं। केपी ओली ने चीन की सह पर ही भारत के तीन क्षेत्रों को अपना बताते हुए नेपाल का नया नक्शा जारी कर दिया। लेकिन अब उनके पार्टी के अंदर ही सियासी संग्राम छिड़ गया और इस्तीफे के लिए दबाव बनाया जा रहा है।

Home / world / Asia / Nepal Politics: पीएम ओली को मिला Imran Khan का समर्थन, बात करने के लिए PAK ने भेजा संदेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो