scriptदोनों कोरियाई देशों ने खोला संयुक्त संपर्क कार्यालय, संबंधों की बेहतरी की उम्मीद | north korea and south korea opened joint liason office | Patrika News
एशिया

दोनों कोरियाई देशों ने खोला संयुक्त संपर्क कार्यालय, संबंधों की बेहतरी की उम्मीद

सके उपलक्ष्य में आयोजित उद्घाटन समारोह में दोनों कोरिया से करीब 50-50 लोग भाग ले रहे हैं।

Sep 14, 2018 / 06:12 pm

Shweta Singh

north korea and south korea opened joint liason office

दोनों कोरियाई देशों ने खोला संयुक्त संपर्क कार्यालय, संबंधों की बेहतरी की उम्मीद

सियोल। दक्षिण व उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को अपना संयुक्त संपर्क कार्यालय शुरू किया। यह कार्यालय 24 घंटे संचार के लिए कार्य करेगा, जिससे सीमा-पार आवागमन व तनावों में कमी आने की उम्मीद है। इससे संबंधित समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर कोरिया के सीमावर्ती शहर केयसोंग में यह कार्यालय शुरू किया गया। बताया जा रहा है इसके उपलक्ष्य में आयोजित उद्घाटन समारोह में दोनों कोरिया से करीब 50-50 लोग भाग ले रहे हैं।

शिखर सम्मेलन में हुए समझौते के तहत उठाया गया ये कदम

मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि यह कदम अप्रैल में दोनों कोरिया के नेताओं के बीच शिखर सम्मेलन में हुए समझौते के तहत आगे की कार्यवाही के क्रम में है। कहा जा रहा है कि अप्रैल में हुए शिखर सम्मेलन में इस तरह का कार्यालय खोलने का समझौता हुआ था। इससे संवाद माध्यम से विभिन्न मोर्चो पर अंतर-कोरियाई सहयोग में मदद मिलेगी।

कार्यालय में दक्षिण कोरिया के 20 अधिकारियों की तैनाती

दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्री चो मयोउंग-ग्योन ने इससे जुड़े एक बयान में कहा, ‘अंतर कोरियाई संयुक्त संपर्क कार्यालय शांति के नए युग में 24 घंटे संचार का एक माध्यम है।’उन्होंने कहा, ‘आज से दक्षिण व उत्तर कोरिया दिन के 24 घंटे व साल के 365 दिन कोरियाई प्रायद्वीप की शांति, समृद्धि व अंतर कोरियाई संबंधों में उन्नति से जुड़े मुद्दों पर सीधे परामर्श परामर्श कर सकते हैं।’ आपको बता दें कि इस कार्यालय में दक्षिण कोरिया 20 व उत्तर कोरिया 15 से 20 अधिकारियों की तैनाती करेगा।

अमरीका ने उत्तर कोरिया के दो आईटी कंपनियों पर लगाया बैन

जहां एक ओर दोनों कोरियाई देश के लिए ये इतना बड़ा मौका है, वहीं अमरीका ने उत्तर कोरिया के खिलाफ एक बड़ा कदम उठाया है। दरअसल अमरीका ने चीन और रूस स्थित उत्तर कोरिया के नियंत्रण वाली दो सूचना एवं प्रौद्योगिकी (आईटी) कंपनियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। अमरीका ने कंपनियों पर अवैध रूप से प्योंगयांग को धन भेजने का आरोप लगाया।

Home / world / Asia / दोनों कोरियाई देशों ने खोला संयुक्त संपर्क कार्यालय, संबंधों की बेहतरी की उम्मीद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो