scriptगाजा फिलिस्तीनी सरकार के अधिकार क्षेत्र में : अधिकारी | Officers says Gaza Palestinian governments jurisdiction | Patrika News
एशिया

गाजा फिलिस्तीनी सरकार के अधिकार क्षेत्र में : अधिकारी

फिलिस्तीन की आम सहमति वाली सरकार गाजा पट्टी में दैनिक गतिविधियों व मामलों के संचालन की बागडोर पूरी तरह हमास के नियंत्रण से ले लेगी।

Oct 15, 2017 / 10:50 pm

Prashant Jha

Gaza Palestinian, gaza patti , gaza conflict
गाजा: इस्लामिक हमास आंदोलन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि गाजा पट्टी अब प्रधानमंत्री रामी हमदल्लाह की आम सहमति वाली फिलिस्तीनी सरकार के अधिकार क्षेत्र में है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, खलील अल-हयाह ने शनिवार रात गाजा स्थित हमास द्वारा संचालित अल-अक्सा टीवी पर प्रसारित साक्षात्कार में कहा, “गाजा में सभी मंत्रालयों और निगमों को सरकार को सौंप दिए जाने के बाद अब हम पीछे नहीं हट सकते। अल-हया फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास के साथ मिस्र की मध्यस्थता में हुए 16 समझौते पर हमास द्वारा दस्तखत करने के बाद हाल ही में वहां (मिस्र) से लौटे हैं।
फिलिस्तीनी सरकार अपने अधीन में हालात कर लेगी

समझौते के अनुसार, फिलिस्तीन की आम सहमति वाली सरकार गाजा पट्टी में दैनिक गतिविधियों व मामलों के संचालन की बागडोर पूरी तरह हमास के नियंत्रण से ले लेगी। अल-हया ने कहा, “एक फिलिस्तीनी नागरिक के रूप में मेरे प्रधानमंत्री रामी हमदल्लाह हैं और उनकी सरकार का फैसला सर्वमान्य होगा।
व्यापक बातचीत का खुला था दरवाजा

यह पूछे जाने पर कि हमास ने गाजा की प्रशासनिक समिति को भंग करने का फैसला क्यों किया, जिसने व्यापक बातचीत के लिए दरवाजा खोला था? उन्होंने कहा, “इजरायल ने फिलिस्तीन के आंतरिक विभाजन का इस्तेमाल हमारे राष्ट्रीय फिलिस्तीन मामले को नष्ट और खत्म करने के लिए किया।”
अल-हया ने यह भी कहा कि दो संयुक्त समितियां बनाई गई हैं, जिनमें से एक कर्मचारियों की फाइलों का मामला देखेगी और दूसरी समिति समझौते को लागू कराने का काम करेगी।

16 समझौते पर हमास के हस्ताक्षर
खलील अल-हयाह ने शनिवार रात गाजा स्थित हमास द्वारा संचालित अल-अक्सा टीवी पर प्रसारित साक्षात्कार में कहा, “गाजा में सभी मंत्रालयों और निगमों को सरकार को सौंप दिए जाने के बाद अब हम पीछे नहीं हट सकते। अल-हया फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास के साथ मिस्र की मध्यस्थता में हुए 16 समझौते पर हमास द्वारा दस्तखत करने के बाद हाल ही में वहां (मिस्र) से लौटे हैं।

Home / world / Asia / गाजा फिलिस्तीनी सरकार के अधिकार क्षेत्र में : अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो