scriptइंडोनेशिया में सुनामी का तांडव, अब तक 281 मौतें, 1000 लोग घायल | 281 deaths and 1000 injured due to killer tsunami waves in Indonesia | Patrika News
एशिया

इंडोनेशिया में सुनामी का तांडव, अब तक 281 मौतें, 1000 लोग घायल

बताया जा रहा है कि सुनामी के बाद करीब 20 मीटर ऊंची लहरें उठीं

Dec 24, 2018 / 08:34 am

Siddharth Priyadarshi

Tsunami

सुनामी ने एक बार फिर मचाई इंडोनेशिया में तबाही, 170 लोगों की मौत, सैकड़ों अब भी लापाता

जकार्ता। इंडोनेशिया में एक बार फिर विकराल सुनामी आई है। सुनामी के कहर से अब तक इंडोनेशिया में कम से कम 281लोगों की मौत हो गई है जबकि 700 लोग लापता बताए जा रहे हैं। हादसे में करीब 1000 लोग घायल बताए जा रहे हैं। बीते तीन महीनों में यह इंडोनेशिया में आई दूसरी तबाही है। बताया जा रहा है कि सुनामी के बाद करीब 20 मीटर ऊंची लहरें उठीं। इंडोनेशिया में सैकड़ों होटल और मकान नष्ट हो गए हैं। बता दें कि इससे पहले सितंबर में आई भूकंप और सुनामी में इंडोनेशिया में करीब 2,500 लोगों की मौत हुई थी। इंडोनेशिया में ज्वालामुखी विस्फोट के बाद आने वाली सुनामी के चलते कम से कम 168 लोगों की मौत हो गई है। इस घटना में अब तक सैकड़ों लोग लापता बताए जा रहे हैं। इंडोनेशियाई अधिकारियों ने रविवार को जानकारी दी कि ज्वालामुखी के फटने के साथ ही भूकंप के तेज झटके भी महसूस किए गए। सुनामी ने सुंडा स्ट्रेट के आसपास समुद्र तटों को जोरदार हिट किया। अधिकारियों का कहना है कि ज्वालामुखी फटने के बाद समुद्र के अंदर जोरदार लैंडस्लाइड हुआ और लहरों में असामान्य परिवर्तन आया जिसने कुछ ही समय बाद विकराल सुनामी का रूप ले लिया।

सुनामी का कहर

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी का कहना है कि सुनामी के बाद कम से कम 281 लोग मारे गए हैं जबकि लगभग 1000 लोग घायल हो गए हैं| सैकड़ों लोग लापता है। बताया जा रहा है कि क्राकाटाओ ज्वालामुखी में विस्फोट के बाद सुंडा स्ट्रेट के आसपास द्वीपों में सुनामी की वजह से बड़ी तबाही हुई है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी ने कहा कि शनिवार रात आई सुनामी के बाद सैकड़ों लोग घायल हो गए और कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। एजेंसी ने कहा कि सुनामी का कारण क्राकाटाओ ज्वालामुखी का फटना था। बता दें कि जावा और सुमात्रा के द्वीपों के बीच स्थित सुंडा जलडमरूमध्य जावा सागर को हिंद महासागर से जोड़ता है। इंडोनेशिया की मौसम विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी (बीएमकेजी) के एक बयान के अनुसार, “सुनामी ने सुंडा जलडमरूमध्य के कई क्षेत्रों को प्रभावित किया, जिसमें पांडेग्लंग रीजेंसी, सेरांग और दक्षिण लैंपुंग में समुद्र तट शामिल हैं”। शनिवार रात को स्थानीय समयानुसार रात करीब साढ़े नौ बजे सुनामी आई।

लहरों ने मचाई तबाही

भू-भौतिकी एजेंसी ने कहा कि हिंद महासागर और जावा समुद्र को जोड़ने वाले सुंडा जलडमरूमध्य में सुनामी आने से करीब 24 मिनट पहले क्राकाटाओ का सहायक अनक ज्वालामुखी फटा था। इंडोनेशिया की मौसम विज्ञान और भू-भौतिकी एजेंसी के वैज्ञानिकों ने कहा कि क्राकाटाओ ज्‍वालामुखी के फटने के बाद समुद्र के नीचे भूस्खलन हुआ। जिसकी वजह से सुनामी पैदा हुई।लहरों के उफान का कारण पूर्णिमा का चांद भी रहा। इससे पहले सितंबर में सुलावेसी द्वीप पर पालू शहर में आए भूकंप और सुनामी में करीब 2,500 लोगों की मौत हुई थी। बताया जा रहा है कि शनिवार को आई सुनामी के बाद करीब 20 मीटर ऊंची लहरें उठीं जिससे होटलों सहित सैकड़ों मकान नष्ट हो गए। वेस्ट जावा के एनयर बीच पर मौजूद नार्वे के फोटोग्रॉफर ओएस्टीन लुंड एंडरसन ने कहा, “मैं समुद्र तट से विस्फोटित हो रहे क्राकाटोआ ज्वालामुखी की तस्वीरें ले रहा था। मैं अकेला था और मेरे परिवार कमरे में सो रहा था।” उन्होंने आगे बताया, “शाम के वक्त ज्वालामुखी में काफी विस्फोट हुए लेकिन समुद्र पर उठीं तेज लहरों से ठीक पहले वहां कोई गतिविधि नहीं हो रही थी। लेकिन अचानक मैंने समुद्र की लहरें आती देखीं और मैं वहां से भागा।”

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर

Home / world / Asia / इंडोनेशिया में सुनामी का तांडव, अब तक 281 मौतें, 1000 लोग घायल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो