scriptपाकिस्तान ने लगाया भारत पर आतंकवाद भड़काने का आरोप  | Pakistan accused India of fomenting terrorism | Patrika News
एशिया

पाकिस्तान ने लगाया भारत पर आतंकवाद भड़काने का आरोप 

सरताज अजीज ने भारतीय नेतृत्व पर दोनों देशों के संबंधों को टकराव की राह पर ले जाने का आरोप लगाया

Aug 27, 2015 / 12:05 am

भूप सिंह

Sartaj Aziz

Sartaj Aziz

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज ने भारतीय नेतृत्व पर दोनों देशों के संबंधों को टकराव की राह पर ले जाने का आरोप लगाया है और कहा है कि भारत एक ओर आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान के खिलाफ लगातार भड़काने वाले बयान दे रहा है और वहीं दूसरी ओर अपने सरकारी तंत्र से पाकिस्तान में आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा है। अजीज ने बुधवार एक टीवी चैनल के साथ साक्षात्कार में कहा कि दोनों देशों के बीच तमाम मतभेदों के बावजूद बातचीत होती आई है तथा हाल के वर्षों में कश्मीर को लेकर भी तकरीबन “हर विकल्प” पर बात हुई है।

उन्होंने भारत में दिए जा रहे कठोर बयानों पर आपत्ति जताते हुए कहा कि विवादों के हल बातचीत से ही निकलते हैं। यह क हना गलत है कि हमने बातचीत से कुछ हासिल नहीं किया। अजीज ने कहा कि हमने सीमाओं को खोला है, लोगों की आवाजाही शुरू हुई है। इस तरह से देखें तो कुछ प्रगति हुई है और काफी कुछ करना बाकी है। उन्होंने कश्मीर के मुद्दे पर हुर्रियत नेताओं से बातचीत पर भारतीय नेतृत्व की आपत्ति से जुड़े एक सवाल पर कहा कि कश्मीर पर बातचीत के दोनों देशों के तौर तरीकों में अंतर है।

भारत में हुर्रियत नेताओं को जिस प्रकार से प्रताडित किया जा रहा है, पाकिस्तान उससे बेहद चिंतित है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज द्वारा पाकिस्तान सरकार पर बाहरी दबाव होने के कारण ऊफा में बनी सहमति को दरकिनार करने के आरोप के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि उनके पूरे देश की यही राय है जो उनकी सरकार ने भारत को बताई है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच सघन संवाद होना जरूरी है। अभी डीजीएमओ के स्तर पर हॉटलाइन हैं। इसे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एवं विदेश सचिव के स्तर पर भी होना चाहिए।

गुरदासपुर एवं ऊधमपुर आतंकवादी हमलों के बारे में पूछे जाने पर अजीज ने कहा कि भारत ऎसी दशा में आरोप-प्रत्यारोप लगाने की बजाय पाकिस्तान सरकार को सूचनाएं मुहैया कराए तो कुछ मदद की जा सकती है। स्वराज द्वारा पाकिस्तान के डोजियर के खिलाफ ऊधमपुर में पकड़े गए “जिन्दा आतंकवादी” को सामने खड़ा करने के बयान पर उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में कुछ “नान स्टेट एक्टर” हो सकता है कि उन हमलों में लिप्त रहे हों, पर उन पर हमारा कोई काबू नहीं है। जबकि पाकिस्तान सरकार के डोजियर में भारत के “स्टेट एक्टरों” के खिलाफ सबूत हैं।

भारत को परमाणु बम की उनकी धमकी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि भारतीय नेतृत्व की ओर से लगातार भड़काऊ बयान आ रहे हैं। कभी कहा जाता है कि जैसा म्यांमार में किया वैसे पाकिस्तान में घुसकर मारेंगे। अगर पाकिस्तान की क्षेत्रीय संप्रभुता का उल्लंघन किया जाएगा तो पाकिस्तान चुप तो नहीं बैठेगा। ऎसे में स्थिति कहां तक जाएगी। इसलिए उन्होंने परमाणु बमों की प्रतिरोधक क्षमता का उल्लेख किया था। अजीज ने हालांकि भारतीय सीमा सुरक्षा बल तथा पाकिस्तान रेंजर्स के महानिदेशकों की नौ से 13 सितंबर के बीच होने वाली बैठक की सफ लता की उम्मीद भी जताई। 

Home / world / Asia / पाकिस्तान ने लगाया भारत पर आतंकवाद भड़काने का आरोप 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो