scriptपाकिस्तान: हिन्दू विरोधी दंगा भड़काने के मामले में 218 पर केस दर्ज, छात्र का ईश-निंदा की बात से इनकार | Pakistan: Case registered on 218 in anti-Hindu riots in Ghotki case | Patrika News

पाकिस्तान: हिन्दू विरोधी दंगा भड़काने के मामले में 218 पर केस दर्ज, छात्र का ईश-निंदा की बात से इनकार

locationनई दिल्लीPublished: Sep 16, 2019 10:46:15 pm

Submitted by:

Anil Kumar

हिन्दू शिक्षक के साथ मारपीट करने और दंगा फैलाने के आरोप में सरकार ने तीन FIR दर्ज कराए हैं
शिक्षक पर ईश-निंदा का आरोप लगाने वाले छात्र ने कहा कि उसने गुस्से में आकर झूठे आरोप लगाए थे

blasphemy.png

कराची। पाकिस्तान में हिन्दुओ और अन्य अल्पसंख्यक समुदायों के साथ हो रही बर्बरता का एक और मामला सामने आया है। इस मामले ने फिर से पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के अल्पसंख्यको की रक्षा करने के दावों की पोल खोल कर रख दी है।

दरअसल, रविवार को ईशनिंदा का आरोप लगाकर एक हिन्दू शिक्षक के साथ मारपीट की गई थी और अब सोमवार को उसे गिरफ्तार कर लिया गया। हालांकि शिक्षक के साथ मारपीट करने और दंगा भड़काने वालों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

पाकिस्तान के सिंध प्रांत के घोटकी में हिंदू समुदाय के खिलाफ हिंसा के मामले में दो सौ से अधिक लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने रविवार को हुई हिंसा के संबंध में तीन मामले दर्ज किए हैं।

PAK में हिन्दुओं पर जुल्म का एक और मामला आया सामने, भीड़ ने शिक्षक को पीटने के साथ मंदिर में की तोड़फोड़

पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस अधिकारियों ने बताया कि दंगाइयों के खिलाफ तीन अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज की गई हैं और इनमें 218 लोगों को आरोपी बनाया गया है।

दंगाइयों की भीड़ ने यह कहते हुए अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के धर्मस्थल, घरों, व संपत्तियों पर हमला किया कि सिंध पब्लिक स्कूल (एसपीएस) के हिंदू मालिक नोटन लाल ने कथित रूप से मोहम्मद साहब के खिलाफ गलत शब्दों का इस्तेमाल किया। नोटन लाल को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्हें सुरक्षा की दृष्टि से एक अज्ञात स्थान पर ले जाया गया है।

anti-hindu-riots-in-pakistan-student-refuses-blasphemy.jpg

कट्टरपंथियों ने पांच दुकानों समेत मंदिर में की तोड़फोड़

घोटकी की जिलानी मार्केट में हिंदू समुदाय की कम से कम पांच दुकानों को तबाह कर दिया गया जबकि साचो सतराम दास मंदिर में तोड़फोड़ की गई। दुकानों से कीमती सामान को लूट भी लिया गया।

हिंसा घोटकी के आसपास के इलाकों में भी फैल गई जिस पर काबू पाने के लिए पुलिस के साथ-साथ अर्धसैनिक बल रेंजर को भी तैनात करना पड़ा।

पुलिस ने सोमवार को बताया कि पहला मामला 45 लोगों के खिलाफ दर्ज किया गया है जिनमें 22 नामजद व 23 अज्ञात हैं। इन पर धर्मस्थल पर हमला करने व धार्मिक समुदाय को अपमानित करने का आरोप लगाया गया है।

पाकिस्तान: ईश-निंदा के आरोप में हिंदू शिक्षक गिरफ्तार, कट्टरपंथियों ने मंदिर में की तोड़फोड़

दूसरा मामला 150 लोगों के खिलाफ दर्ज किया गया है जिनमें 27 नामदज व 123 अज्ञात हैं। इन पर सड़क पर जाम लगाकर यातायात बाधित करने का आरोप लगाया गया है।

तीसरी प्राथमिकी 23 लोग के खिलाफ है जिनमें 12 नामजद व 11 अज्ञात हैं। इन पर संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगा है।

सरकार ने दर्ज कराए तीन FIR

सुक्कुर के अतिरिक्त पुलिस महानिरीक्षक जमील अहमद ने बताया कि तीनों मामले सरकार की तरफ से दर्ज किए गए हैं। अभी तक किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है लेकिन जल्द ही गिरफ्तारियां शुरू की जाएंगी। यह असामाजिक तत्वों को चेतावनी है कि वे राज्य को चुनौती देने का दुस्साहस न करें।

पुलिस ने एसपीएस प्रबंधन से कहा कि वे स्कूल में की गई तोड़फोड़ के मामले में अपनी शिकायत दें ताकि चौथी प्राथमिकी दर्ज की जा सके। अगर स्कूल प्रबंधन इससे बचना चाहता है तो वह मौखिक रूप से पुलिस से यह कह दे, उसके बाद सरकार की तरफ से मामला दर्ज कर लिया जाएगा।

screenshot_from_2019-09-16_22-25-57.png

छात्र ने ईश-निंदा की बात से किया इनकार

बता दें कि जिस ईश-निंदा के आरोप में स्कूल के हिंदू प्रधानाचार्य को गिरफ्तार किया गया है, अब उस मामले में आरोप लगाने वाली छात्र के एक बयान से पूरा मामला पलट गया है।

ईश-निंदा का आरोप लगाने वाले छात्र ने अब कहा है कि प्रधानचार्य ने ऐसी कोई बात नहीं कही थी। उन्होंने उसे डांट दिया था जिसके कारण उसने यह इलजाम लगा दिया।

पाकिस्तान: ईशनिंदा मामले में सामने आए आसिया बीबी के पति, अमरीका-ब्रिटेन से मांगी मदद

छात्र मोहम्मद इहतिशाम के पिता ने ईश-निंदा को लेकर एक प्राथमिकी दर्ज कराई जिसमें उन्होंने कहा कि प्रधानाचार्य ने पैगंबर मुहम्मद के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी की थी। इसके बाद घोटकी में प्रदर्शन हुए थे।

अब छात्र इहतिशाम ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा है कि प्रधानाचार्य नोटन लाल ने उसे पाठ याद नहीं करने को लेकर डांटा था, जिसके बाद वह बहुत गुस्से में था। उसने कहा कि उसे नहीं पता था कि यह मुद्दा इतना बड़ा हो जाएगा। उसने अपने ‘सर नोतन’ से माफी मांगी है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो