scriptपाकिस्तान: हरिपुर जिले के सरकारी स्कूल में ड्रेस कोड लागू, छात्राओं का अबाया पहनना अनिवार्य | Pakistan: Dress code implemented in Haripur district, girl students must wear abaya | Patrika News
एशिया

पाकिस्तान: हरिपुर जिले के सरकारी स्कूल में ड्रेस कोड लागू, छात्राओं का अबाया पहनना अनिवार्य

पाकिस्तान के हरीपुर जिला के शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों की सभी छात्राओं के लिए ड्रैस कोड जारी किया है
शिक्षा विभाग ने सभी छात्राओं को अबाया, गाउन या चादर पहनना अनिवार्य कर दिया है

Sep 15, 2019 / 08:34 am

Anil Kumar

dress_code_in_pakistan.jpg

इस्लामाबाद। किसी भी संस्थान की पहचान आम तौर पर वहां के ड्रैस कोड से होती है। दुनिया के हर स्कूल का एक ड्रैस कोड होता है। लेकिन यह ड्रेस कोड कई बार विवाद की भी वजह बन चुकी है। भारत में भी ड्रैस कोड को लेकर कई बार विवाद पैदा हो चुका है। खासकर लड़कियों के ड्रेस कोड को लेकर आपत्तियां जताई जाती रही है।

अब पाकिस्तान में भी लड़कियों के ड्रैस कोड को लेकर एक फरमान जारी किया गया है। पाकिस्तान के हरिपुर जिला के शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों की सभी छात्राओं को छेड़छाड़ और शोषण से बचाने के उद्देश्य से उन्हें अबाया, गाउन या चादर पहनना अनिवार्य कर दिया है।

भारत-बांग्लादेश सीमा से मिटाया गया PAK का नाम, PM शेख हसीना के आदेश पर हुई कार्रवाई

डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, जिला शिक्षा अधिकारी समीना अलताफ ने इसी सप्ताह जारी सर्कुलर जारी कर सरकारी स्कूलों के सभी प्रधानाचार्यो और हैडमास्टरों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि छात्राएं नए ड्रैस कोड का पालन करें।

सर्कुलर में कहा गया, ‘अनचाही घटनाओं से बचने के लिए अपना शरीर ढंकने और घूंघट में रखने के लिए सभी छात्राओं को गाउन, अबया या चादर पहनने का निर्देश दें।’

अधिकारी ने कहा कि कई लड़कियों ने दुपट्टा पहनने की आदत बना ली है, जिससे उनका शरीर पूरी तरह नहीं ढकता है। उन्होंने कहा कि चूंकि लड़कियों को प्रत्येक चौराहे या नुक्कड़ पर पुलिस की सुरक्षा प्रदान करना संभव नहीं है, इसलिए प्रशासन ने उनकी सुरक्षा के लिए उन्हें उचित पर्दा कराना अनिवार्य कर दिया है।

abaya.jpg

सामाजिक कार्यकर्ताओं ने फैसले का किया विरोध

सरकार के इस फैसले का विरोध शुरू हो गया है और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने इसे छात्राओं की इच्छा के अनुरूप बताया है। सामाजिक कार्यकर्ता और रवादारी तहरीक के पदाधिकारी उमर फारूक ने इस सर्कुलर की निंदा की है।

उन्होंने कहा कि छात्राओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के बजाय, प्रशासन ने उन्हें उनकी मर्जी के खिलाफ कपड़े पहनने के लिए मजबूर कर दिया है।

पाकिस्तान के लिए यूरोपीय संघ से झटका! धार्मिक स्वतंत्रता के लिए खतरनाक देशों में शामिल करने की उठी मांग

सामाजिक कार्यकर्ता ने सामाजिक व्यवहारों में क्रमिक बदलाव प्रभावित करने और लड़कियों तथा लड़कों को एक-दूसरे का सम्मान करने की जरूरत पर जोर दिया।

लेकिन मोहम्मद सोहेल ने इस कदम का समर्थन करते हुए कहा कि सरकार को यह निर्णय बहुत पहले लेना चाहिए था। सोहेल की बेटी कक्षा 10 की छात्रा है।

बता दें कि अक्सर छात्रों के ड्रैस कोड को लेकर देश-विदेश में विवाद होता रहा है, और भारी विरोध के बाद आदेश को वापस भी लेना पड़ा है। तो कई जगहों पर सख्ती के साथ इसका पालन कराया गया है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Asia / पाकिस्तान: हरिपुर जिले के सरकारी स्कूल में ड्रेस कोड लागू, छात्राओं का अबाया पहनना अनिवार्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो