scriptअंतराष्‍ट्रीय दबाव का असर, पाकिस्तान ने हाफिज के मदरसे व स्वास्थ्य केंद्र पर किया कब्जा | Pakistan Govt take hold Madarsa and medical centre link to Hafiz saeed | Patrika News
एशिया

अंतराष्‍ट्रीय दबाव का असर, पाकिस्तान ने हाफिज के मदरसे व स्वास्थ्य केंद्र पर किया कब्जा

पाकिस्तानी मीडिया ने इस बात की पुष्टि की है कि सरकार ने मदरसे और स्वास्थ्य केंद्र पर कब्जा कर लिया है। इनका सीधा लिंक हाफिज सईद से था।

नई दिल्लीFeb 14, 2018 / 10:44 pm

Kapil Tiwari

Hafiz saeed

Falah-e-Insaniat Foundation

इस्लामाबाद: अमरीका और भारत की तरफ से लगातार पड़ रहे दबाव की वजह से पाकिस्तान सरकार ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद के खिलाफ एक कार्रवाई की है। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, बुधवार को पाकिस्तानी सरकार ने एक अस्पताल और एक मदरसे पर कार्रवाई की है। इस मदरसे और अस्पताल को सीधे तौर पर आतंकी हाफिज सईद की तरफ से चलाया जा रहा था। खबर है कि सरकार ने दोनों पर ही अपना कब्जा कर लिया है।
अंतराष्‍ट्रीय दबाव के चलते लिया एक्शन
माना जा रहा है कि ये कार्रवाई अमरीका और भारत के द्वारा पाकिस्तान पर पड़ रहे दबाव की वजह से लिया गया है। हाफिज सईद पर इस बड़े एक्शन की एक वजह और माना जा रही है और वो है पेरिस में होने जा रही फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स, जिसमें पाकिस्तान पर कोई कार्रवाई संभंव मानी जा रही है। इससे पहले पिछले महीने ही एक उच्च स्तरीय संयुक्त राष्ट्र दल ने उन लोगों और समूहों के खिलाफ कार्रवाई की प्रगति का जायजा लेने के लिए पाकिस्तान का दौरा किया था, जिन पर विश्व निकाय ने प्रतिबंध लगाया है।
JUD और FIF का है मदरसों से सीधा लिंक!
बुधवार को पाकिस्तानी मीडिया में इस बात की जानकारी दी गई कि पंजाब सरकार के आदेश के बाद, रावलपिंडी के जिला प्रशासन ने हाफिज सईद के संगठन जमात उद दावा (JuD) और फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन (FIF) के द्वारा चलाए जा रहे एक मदरसे और 4 डिस्पेंसरियों का कंट्रोल अपने हाथ में ले लिया है। सरकार के आदेश के बाद इन मदरसों और स्वास्थ्य केंद्रों का नियंत्रण औकाफ विभाग ने अपने हाथों में ले लिया है।
‘अभी और कार्रवाई होगी हाफिज सईद पर’
इस कार्रवाई को लेकर जिला प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘रावलपिंडी के मदरसों और स्वास्थ्य केंद्रों की एक लिस्ट प्रांतीय सरकार ने जिला प्रशासन को सौंपी थी। इसके बाद जिला प्रशासन की टीम इन मदरसों में विजिट करने गई। हालांकि इस कार्रवाई के बाद जमात उद दावा इस मदरसों से संबंध होने से इनकार कर रहा है।’ अधिकारी ने बताया कि सरकार ने ब्योरों की जांच के लिए जिला प्रशासन, पुलिस और औकाफ विभाग का एक संयुक्त दल गठित किया है। उन्होंने बताया कि ऐसा ही अभियान अटक, चकवाल और झेलम जिलों भी चलाया जाएगा।

Home / world / Asia / अंतराष्‍ट्रीय दबाव का असर, पाकिस्तान ने हाफिज के मदरसे व स्वास्थ्य केंद्र पर किया कब्जा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो