scriptपाकिस्तान में हिंदू छात्रा ने एग्जाम में किया टॉप | Pakistan: Hindu female student tops in exams | Patrika News
एशिया

पाकिस्तान में हिंदू छात्रा ने एग्जाम में किया टॉप

पाकिस्तान में एक हिंदू छात्रा ने इंटरमीडिएट प्री-मेडिकल एग्जामिनेशन टेस्ट (पीएमईटी) में टॉप किया

Aug 14, 2015 / 12:51 pm

सुभेश शर्मा

hindu student

hindu student

नई दिल्ली। पाकिस्तान में एक हिंदू छात्रा ने इंटरमीडिएट प्री-मेडिकल एग्जामिनेशन टेस्ट (पीएमईटी) में टॉप किया है। कराची के डीए डिग्री वुमेन कॉलेज में पढऩे वाली छात्रा करिश्मा कुमारी ने 1,100 में से 999 अंक हासिल किए हैं। आपको बता दें कि इस परीक्षा में 20,855 परीक्षार्थी बैठे थे।

पहला स्थान हासिल करने के चलते कराची इंटरमीडिएट बोर्ड ने करिश्मा कुमारी को 50 हजार रुपये का इनाम देने की घोषणा की है। जबकि दूसरा और तीसरा स्थान हासिल करने वाली लड़कियों को 30 हजार और 20 हजार रुपये दिए जाएंगे। एक पाकिस्तानी अखबार से करिश्मा ने कहा, ‘मैं मानती हूं कि कड़ी मेहनत ही आपको जिंदगी में आगे ले जा सकती है। मुझे कभी भी अपने स्कूल या कॉलेज में किसी भी तरह के भेदभाव का सामना नहीं करना पड़ा।Ó

गौरतलब है कि करिश्मा ने मैट्रिक एग्जाम्स में तीसरा स्थान हासिल किया था। करिश्मा के पिता कराची में डॉक्टर है। वहीं करिश्मा का कहना है कि वे भी भविष्य में स्त्री रोग विशेषज्ञ बनना चाहती हैं। पाकिस्तान के मेडिकल इतिहास में यह पहली बार है जब किसी हिंदू छात्रा ने टॉप किया हो।

इस परीक्षा में 20 हजार 855 विद्यार्थी बैठे थे, इनमें से दस हजार 423 ही परीक्षा पास कर पाए। इससे पहले सिख छात्रा मनबीर कौर ने मैट्रिक की परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त कर पिछले सभी रिकार्ड तोड़ दिए थे। मनबीर ने 1100 में से 1023 अंक प्राप्त किए थे।

Home / world / Asia / पाकिस्तान में हिंदू छात्रा ने एग्जाम में किया टॉप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो