scriptपाकिस्तान में कोरोना मचा सकता है तबाही, अप्रैल के अंत तक मरीजों की संख्या 50 हजार पार होने की आशंका | Pakistan likely to cross 50 thousand corona patients by end of April | Patrika News
एशिया

पाकिस्तान में कोरोना मचा सकता है तबाही, अप्रैल के अंत तक मरीजों की संख्या 50 हजार पार होने की आशंका

HIGHLIGHTS

पाकिस्तान में कोरोना वायरस से अब तक 45 की मौत
सरकार का आशंका है कि अप्रैल में संक्रमितों की संख्या 50 हजार पार कर जाएगी
सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को ये जानकारी दी है

नई दिल्लीApr 05, 2020 / 09:00 pm

Anil Kumar

pakistan coronavirus

इस्लामाबाद। कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। कई देशों में इस महामारी के कारण अबतक हजारों लोगों की जान जा चुकी है। पाकिस्तान में भी कोरोना वायरस तेजी के साथ फैल रहा है। ऐसे में आशंका जाहिर की जा रही है कि इस गति से यदि ये वायरस फैलता रहा तो अप्रैल में पाकिस्तान में मरीजों की संख्या 50 हजार पारप कर जाएगी।

इस बाबत पाकिस्तान सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि मौजूदा अप्रैल महीने के आखिरी हफ्ते तक पाकिस्तान में कोरोना वायरस पीड़ितों की संख्या पचास हजार तक पहुंच सकती है। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा, नियोजन एवं समन्वय मंत्रालय ( NHSRC ) द्वारा सुप्रीम कोर्ट में शनिवार को दाखिल की गई एक रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इन पचास हजार मरीजों में से 2392 मरीजों की हालत बेहद नाजुक हो सकती है, 7024 मरीजों की स्थिति गंभीर हो सकती है और 41482 मरीज ऐसे हो सकते हैं जिनमें कोरोना वायरस के हल्के लक्षण होंगे और जिन्हें केवल उनके घरों में आइसोलेशन में रख कर ठीक कर लिया जाएगा।

Lockdown में महिला अपराधों पर भी ब्रेक 10 दिन में Domestic Violence का एक भी मामला नहीं

एक तरफ तो रिपोर्ट में इतनी सटीक संख्या दी गई है और इसके साथ यह भी इसमें कहा गया है कि यह महज अनुमान है और इसका आधार अन्य देशों में इस बीमारी के प्रसार का ट्रेंड हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह अनुमान 25 अप्रैल तक बदल भी सकता है।

वायरस के रोकथाम के लिए 36.6 करोड़ अमरीकी डॉलर के कार्ययोजना लागू

NHSRC ने अपनी रिपोर्ट में देश की शीर्ष अदालत को सरकार द्वारा कोरोना महामारी के खिलाफ उठाए गए कदमों की जानकारी देते हुए कहा कि देश में बीमारी की रोकथाम के लिए 36.6 करोड़ अमरीकी डॉलर की लागत की एक राष्ट्रीय कार्ययोजना को लागू कर दिया गया है। विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक से मिले धन का इसमें इस्तेमाल किया जा रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना के खिलाफ मीडिया की मदद से व्यापक जनजागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। देश में आने वालों की स्क्रीनिंग की जा रही है, हवाईअड्डों पर क्वारंटाइन सेंटर बनाए गए हैं और कोरोना से मरने वालों के अंतिम क्रियाक्रम से संबंधित स्पष्ट दिशा निर्देश भी जारी हो चुके हैं। पाकिस्तान में रविवार शाम तक कोरोना वायरस की चपेट में आकर 45 लोगों की मौत हो चुकी है और कुल 2934 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं।

Home / world / Asia / पाकिस्तान में कोरोना मचा सकता है तबाही, अप्रैल के अंत तक मरीजों की संख्या 50 हजार पार होने की आशंका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो