scriptExclusive: में महिला अपराधों पर भी ब्रेक 10 दिन में Domestic Violence का एक भी मामला नहीं | Domestic Violence events break in Lockdown | Patrika News
सहारनपुर

Exclusive: में महिला अपराधों पर भी ब्रेक 10 दिन में Domestic Violence का एक भी मामला नहीं

Highlights

महिला थाने में दस दिन से दर्ज नहीं हुआ एक भी मामला
सामान्य दिनों में घरेलू हिंसा के हर दिन 30 से 40 मामले
अब लॉक डाऊन के बाद दस दिन में महज चार शिकायत

सहारनपुरApr 27, 2020 / 04:41 pm

shivmani tyagi

अब घरेलू हिंसा को रोकने के लिए इन्हें किया जा रहा सक्रिय, निभायेंगी अहम भूमिका, कवायद शुरू

यूपी: शादी के छह साल बाद भी मां नहीं बनने पर पति के खिलाफ धरने पर बैठी पत्नी

सहारनपुर। कोरोना वायरस ( Corona virus ) के खतरे काे देखते हुए किए गए लॉक डाउन (Lockdown) में सामान्य क्राइम के साथ-साथ महिला अपराध के मामलों में भी भारी कमी आई है। सहारनपुर महिला थानें में पिछले दस दिनों में महिला संबंधी अपराध ( crime again women ) का एक भी मामला दर्ज नहीं हुआ है।
यह भी पढ़ें

मौलाना साद को क्वारंटाइन करने के लिए खोज रही यूपी और दिल्ली पुलिस, बेटी की शादी इस वजह से हुई कैंसिल

महिला थाना प्रभारी सरिता सिंह से जब इस बारे में बात की गई ताे उन्हाेंने बताया कि, सामान्य दिनों में थाने पर हर राेज 30 से 40 मामले घरेलू हिंसा ( Domestic violence case) के आते थे। शाम पांच बजे के बाद देर रात तक हर दिन घरेलू हिंसा की काफी शिकायतें रहती थी लेकिन अब लॉक डाउन में एक दिन में एक शिकायत नहीं आ रही है।
सामान्य दिनों में महिला हेल्प लाइन 1090, एंटी राेमिया और 112 के अलावा सीधे थाने पर भी शिकायत आती थी लेकिन अब लॉक डाउन के बाद हर दिन औसत रूप से एक शिकायत भी नहीं है। महिला थाना प्रभारी के अनुसार पिछले दस दिनों में महज 4 शिकायतें आई हैं। इन सभी का सामाधान माैके पर पहुंचकर कराया गया यह मामूली विवाद के मामले थे जिनमें दाेनाें पक्षों के बीच आसानी से समझाैता करा दिया गया जबकि सामान्य दिनों में ऐसा नहीं हाेता था। इसकी वजह यह है कि अधिकांश मामलों में शराब के सेवन काे लेकर विवाद सामने आता था और नशे में धुत्त व्यक्ति काे समझाने में काफी परेशानी हाेती थी।
तो शराब की बिक्री पर राेक भी है बड़ा कारण

माना जा रहा है कि, लॉक डाउन में शराब की दुकानें बंद हाेना महिला संबंधी अपराधों में गिरावट का बड़ा कारण है। यह बात यूं ही नहीं कही जा रही। दरअसल जब हमने महिला थाने में आने वाली शिकायतों के बारे में जानकारी की ताे पता चला कि, अधिकांश मारपीट यानि घरेलू हिंसा की शिकायतें शाम छह बजे के बाद शुरु हाेती हैं और देर रात तक रहती है। यानी शाम के समय पति जब शराब पीकर घर आते हैं ताे मारपीट करते हैं और यही कारण है कि घरेलू हिंसा की सबसे अधिक शिकायत शाम के समय से देर रात तक रहती हैं।

Home / Saharanpur / Exclusive: में महिला अपराधों पर भी ब्रेक 10 दिन में Domestic Violence का एक भी मामला नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो