scriptपाकिस्तान: पीआईए ने अफगानिस्तान की उड़ानों को अस्थायी रूप से निलंबित किया, बताया ये कारण | Pakistan Temporarily Suspends Flight Operations To Afghanistan | Patrika News
एशिया

पाकिस्तान: पीआईए ने अफगानिस्तान की उड़ानों को अस्थायी रूप से निलंबित किया, बताया ये कारण

तालिबान द्वारा सत्ता पर कब्जा करने के बाद अफगानिस्तान से राजनयिकों और विदेशी नागरिकों को निकालने में मदद मिल रही थी।

नई दिल्लीAug 22, 2021 / 11:44 pm

Mohit Saxena

pia

pia

लाहौर। पाकिस्तान ने अफगानिस्तान के लिए उड़ानें अस्थायी रूप से निलंबित कर दी हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) की ओर से एकमात्र वाणिज्यिक एयरलाइन का उपयोग हो रहा था। इससे तालिबान द्वारा सत्ता पर कब्जा करने के बाद अफगानिस्तान से राजनयिकों और विदेशी नागरिकों को निकालने में मदद मिल रही थी। यह विमान सरकार की ओर से संचालित हो रहा था।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शनिवार को पीआईए ने काबुल के हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुविधाओं की कमी और कचरे के ढेर की वजह से उड़ानों के संचालन को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया। बताया जा रहा है कि काबुल हवाई अड्डे पर कोई आव्रजन अधिकारी और सुरक्षा तक नहीं हो रही है। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि हवाई अड्डे पर जमा कचरा दुर्घटना का कारण बन सकता है।

ये भी पढ़ें: तालिबान ने अब तक पंचशीर पर नहीं किया बड़ा हमला, विशेषज्ञों की राय में ज्यादा दिन तक बचना मुश्किल

पीआईए के प्रवक्ता अब्दुल्ला हफीज के हवाले से बताया गया है कि उड़ान संचालन कुछ दिनों तक बंद रहेगा। हफीज ने कहा कि हमने काबुल हवाई अड्डे पर सभी आवश्यक सुविधाओं की बहाली को लेकर अफगान नागरिक उड्डयन प्राधिकरण से बात की है। इससे पीआईए अपना उड़ान संचालन दोबारा से शुरू कर सकेगा।

पीआईए ने पांच उड़ानों के जरिए पत्रकारों, संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों और पाकिस्तानी नागरिक सहित 1,500 लोगों को अफगानिस्तान से निकाल लिया है। तालिबान ने बीते रविवार को अफगानिस्तान में सत्ता पर कब्जा जमाया था। दो हफ्ते पहले अमरीका ने दो दशक के युद्ध के बाद अपनी सेना की वापसी पूरी करने को तैयार हो गया।

पाक विदेश मंत्री अफगानिस्तान जाएंगे

इस बीच पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के अफगानिस्तान जाने की संभावना है। तालिबान के कब्जे के बाद से किसी भी देश के मंत्री का यह पहला काबुल दौरा होगा। शाह महमूद कुरैशी ने शुक्रवार को बताया कि पाकिस्तान अफगानिस्तान में “सकारात्मक भूमिका” निभाने को लेकर प्रतिबद्ध है।

Home / world / Asia / पाकिस्तान: पीआईए ने अफगानिस्तान की उड़ानों को अस्थायी रूप से निलंबित किया, बताया ये कारण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो