scriptपाकिस्तान थिंक टैंक का दावा, भारत में BJP की सरकार PAK के लिए सबसे बड़ा खतरा | Pakistan Think tank claims, BJP government in India is biggest threat to PAK | Patrika News
एशिया

पाकिस्तान थिंक टैंक का दावा, भारत में BJP की सरकार PAK के लिए सबसे बड़ा खतरा

इस्‍लामाबाद पॉलिसी इंस्‍टीट्यूट ने अपनी रिपोर्ट ‘पाकिस्‍तान आउटलुक 2020: पॉलिटिक्स, इकॉनमी ऐंड सिक्यॉरिटीज’ में दावा किया है
BJP शासन में भारत खतरनाक रूप से हिंदू देश में तब्दील होता जा रहा है: पाकिस्तान थिंक टैंक

नई दिल्लीJan 27, 2020 / 08:55 pm

Anil Kumar

india-pakistan Relation

India Pakistan Relation (Symbolic Image)

इस्लामाबाद। केंद्र की मोदी सरकार ( Modi Government ) की ओर से पाकिस्तान को लेकर जो नीति अपनाई गई है, उससे पाकिस्तान ( Pakistan ) में बैचेनी और खौफ दोनों बढ़ गई है। दोनों देशों के रिश्तों में पहले की अपेक्षा तनावपूर्ण महौल ज्यादा बढ़ गए हैं।

इसी बीच पाकिस्तान थिंक टैंक ( Pakistan Think Tank ) की एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसपर यदि विश्वास किया जाए तो भारत-पाकिस्तान ( India-Pakistan Relation ) के बीच आने वाले दिनों में संबंध और भी खराब हो सकते हैं। दोनों देशों में तनाव बढ़ेगा।

दरअसल, इस रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत में भारतीय जनता पार्टी ( Bhartiya Janta Party ) यानी भाजपा की सरकार ( BJP Government ) पाकिस्तान के लिए एक खतरा है। भाजपा की सरकार में भारत-पाकिस्तान के रिश्तों में तनाव बढ़ेगा और तल्‍ख होंगे। इसमें आगे यह भी बताया गया है कि पाकस्तिान के विदेशी मामले चुनौतीपूर्ण रहेंगे और पाकिस्‍तान अधिकतर समय इन विवादों को निपटाने में लगाएगा।

पाकिस्तान में फिर से कश्मीर मुद्दे को भुनाने की कोशिश, 10 दिन का अभियान चलाएगी इमरान सरकार

आशंका जाहिर की गई है कि यदि ऐसा रहा तो पाकिस्‍तान को ज्‍यादा समय देश की सुरक्षा रणनीति तय करने में लगाना होगा। इस्लामाबाद के थिंकटैंक ने यह रिपोर्ट विदेश मामलों में मौजूदा परिस्थितियों, आर्थिक, राजनीतिक स्थिरता और सुरक्षा की समीक्षा करने के बाद तैयार की है।

बता दें कि इस्‍लामाबाद पॉलिसी इंस्‍टीट्यूट ने अपनी रिपोर्ट ‘पाकिस्‍तान आउटलुक 2020: पॉलिटिक्स, इकॉनमी ऐंड सिक्यॉरिटीज’ में कहा कि भारत के साथ तनाव की वजह से पाकिस्तान अपना अधिकतर रणनीतिक और कूटनीतिक समय जाया होगा।

पाकिस्तान के लिए खतरा है BJP सरकार

पाकिस्‍तान आउटलुक रिपोर्ट में कहा गया है कि भाजपा सरकार में भारत एक हिन्दू देश की ओर लगातार बढ़ रहा है। पूर्व विदेश सचिव सलमान बशीर ने आरोप लगाया है कि भारत में भाजपा की सरकार पाकिस्तान के लिए सबसे बड़ा खतरा है और BJP के शासन में भारत खतरनाक रूप से हिंदू देश में तब्दील होता जा रहा है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि भारत और कश्मीर में मुस्लिम समुदाय संकट में है। भारत और पाकिस्तान के रिश्ते भारत व कश्मीर में मुस्लमानों की स्थिति से तय होगी।

पाकिस्तान: पंजाब मेडिकल कॉलेज में छात्राओं के जींस-टीशर्ट पहनने पर रोक, 3 फरवरी से लागू होगा नियम

मालूम हो कि पूर्व विदेश सचिव सलमान बशीर ने इस रिपोर्ट में विदेश नीति के पहलुओं की समीक्षा की है, जबकि सैन्य पहलुओं का आकलन रक्षा सचिव एवं सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल आसिफ यासिन मलिक ने की है। वहीं, अर्थशास्त्री सैयद हुसैन हैदर ने आर्थिक स्थिति और फरहान बुखारी ने राजनीतिक स्थिरता का आकलन किया है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Asia / पाकिस्तान थिंक टैंक का दावा, भारत में BJP की सरकार PAK के लिए सबसे बड़ा खतरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो