scriptपाकिस्तान में टमाटर की कीमतों ने निकाला जूस, 300 के पार पहुंची कीमत | Pakistan Tomato price hike upto 300 on eid milad | Patrika News
एशिया

पाकिस्तान में टमाटर की कीमतों ने निकाला जूस, 300 के पार पहुंची कीमत

बलूचिस्तान से टमाटर की आवक हो रही कम
15 से 20 दिन में आवक सुधरने की उम्मीद

नई दिल्लीNov 12, 2019 / 03:02 pm

Shweta Singh

Tomato

इस्लामाबाद। पाकिस्तान इस वक्त सदी की सबसे भयानक आर्थिक बदहाली से जुझ रहा है। जरूरी सामानों की कीमतें इस वक्त शीर्ष पर हैं। इसी बीच खबर आ रही है कि पाकिस्तान में इस वक्त टमाटर की कीमतें इस वक्त आसमान छू रही है। ईद मिलाद उन नबी से एक दिन पहले यानी शनिवार को एक दिन में इसकी कीमत 160 रुपये तक बढ़कर 320 रुपये प्रति किलो पर जा पहुंची। इसके बाद इन कीमतों में हल्की गिरावट तो दर्ज हुई, लेकिन फिर भी सोमवार को टमाटर 140 से 170 रुपये के भाव पर बिक रहा था।

लोग ढूंढ रहे हैं टमाटर का विकल्प

टमाटर की कीमत बेतहाशा बढ़ने पर जहां लोगों को काफी परेशानी हो रही, वहीं गृहणियां रसोई में टमाटर के विकल्प पर विचार कर रही हैं। टमाटर के दाम बढ़ने की वजह से स्थानीय दुकानदारों ने थोक बाजार से इसे खरीदना बंद कर दिया है, जिसकी वजह से बाजारों में कृत्रिम कमी हो गई है। गृहणी कुलसूम बीबी ने कहा कि टमाटर के दाम बढ़ने की वजह से वे इसके विकल्प के तौर पर योगर्ट को आजमा रही हैं। वहीं एक अन्य गृहणी फरहत नोरीन ने कहा कि उन्हें इस समस्या से कई बार दो-चार होना पड़ा है और अब उन्होंने तरकीब निकाली है कि जब दाम कम हो ज्यादा मात्रा में टमाटर ले लिया जाए और उसे फ्रीज कर रखा जाए। हालांकि वह कहती हैं फ्रीज किए सामान में वह स्वाद नहीं मिलता जो ताजा में होता है।

जमाखोरी और मुनाफाखोरी की वजह से बढ़े दाम

एक स्थानीय विक्रेता अब्दुल करीम ने कहा कि जमाखोरी और मुनाफाखोरी की वजह से टमाटर के दाम बढ़े हुए हैं। कराची में थोक सब्जी विक्रेता एसोसिएशन के प्रेसीडेंट हाजी शाहजहां ने कहा कि बलूचिस्तान से टमाटर की आवक कम रही है और ईरान से आने वाला टमाटर भी नहीं पहुंच पा रहा है। काबुल से आने वाला टमाटर भी किसी कारण से रुका हुआ है। उन्होंने कहा कि आमतौर पर टमाटर की फसल अक्टूबर में आ जाती है, लेकिन इस बार इसमें देरी हुई है जिसकी वजह से दाम बढ़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि 15 से 20 दिन में आवक सुधरने की उम्मीद है।

Home / world / Asia / पाकिस्तान में टमाटर की कीमतों ने निकाला जूस, 300 के पार पहुंची कीमत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो