scriptभूटान के दो दिवसीय दौरे पर होंगे पीएम मोदी, मालदीव के बाद दूसरी विदेश यात्रा | PM Modi on two days visit for Bhutan | Patrika News
एशिया

भूटान के दो दिवसीय दौरे पर होंगे पीएम मोदी, मालदीव के बाद दूसरी विदेश यात्रा

17 से 18 अगस्त तक भूटान के दो दिवसीय दौरे पर होंगे पीएम मोदी
भूटान के प्रधानमंत्री डॉ.लोटे शेरिंग के आमंत्रण को किया स्वीकार

Aug 10, 2019 / 12:01 am

Mohit Saxena

modi
नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 से 18 अगस्त तक भूटान के दो दिवसीय दौरे पर होंगे। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रिश्‍तों को लेकर बातचीत होगी। विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूटान के प्रधानमंत्री डॉ.लोटे शेरिंग (Bhutanese Prime Minister Lotay Tshering) के आमंत्रण पर वहां जा रहे हैं।
विदेश मंत्रालय के मुताबिक, पीएम मोदी अपनी भूटान यात्रा के दौरान भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक और भूटान के चौथे नरेश जिग्में सिग्ये वांगचुक से भी मुलाकात करेंगे। इसके साथ ही भूटान के प्रधानमंत्री डॉ.लोटे शेरिंग के साथ बैठक करेंगे। दोनों ही नेता द्विपक्षीय संबंधों को चर्चा करेंगे। अपने दूसरे कार्यकाल में पीएम मोदी ने सबसे पहले मालदीव की यात्रा की थी।
तालिबान ने पाकिस्तान को दिया दो टूक जवाब, कश्मीर से उसका कोई लेनादेना नहीं

modi
भूटान और भारत के संबंध मजबूत हुए

गौरतलब है कि भूटान भारत का रणनीतिक सहयोगी रहा है। बीते कुछ वर्षों में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध मजबूत हुए हैं। इस यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाना होगा। विदेश मंत्री एस.जयशंकर भी अपने मंत्रालय का प्रभार संभालने के बाद पहली विदेश यात्रा पर भूटान ही गए थे।

दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क बढ़ेगा

विदेश मंत्रालय के अनुसार दोनों देश आर्थिक और विकास के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर बातचीत करेंगे। इसमें पनबिजली क्षेत्र में सहयोग सहित दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने का विषय भी शामिल है। गौरतलब है कि भारत ने भूटान और बांग्‍लादेश को नदी मार्ग से जोड़कर अपने लिए कई तरह के सहयोग की संभावनाएं तलाशी हैं।


विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Home / world / Asia / भूटान के दो दिवसीय दौरे पर होंगे पीएम मोदी, मालदीव के बाद दूसरी विदेश यात्रा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो