scriptपाकिस्तान में चार सितंबर को होगा राष्ट्रपति का चुनाव, इमरान ने आरिफ अल्वी को बनाया उम्मीदवार | PTI nominated Arif Alvi presidential candidate for upcoming elections | Patrika News
एशिया

पाकिस्तान में चार सितंबर को होगा राष्ट्रपति का चुनाव, इमरान ने आरिफ अल्वी को बनाया उम्मीदवार

इमरान खान ने आरिफ अल्वी को देश के राष्ट्रपति पद के लिए अपनी पार्टी का उम्मीदवार बनाया है।

नई दिल्लीAug 19, 2018 / 08:54 pm

mangal yadav

 Arif Alvi

पाकिस्तान में चार सितंबर को होगा राष्ट्रपति का चुनाव, इमरान ने आरिफ अल्वी को बनाया उम्मीदवार

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में चार सितंबर को होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव लिए सत्ताधारी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पीटीआई) ने अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है। प्रधानमंत्री इमरान खान ने आरिफ अल्वी को देश के राष्ट्रपति पद के लिए अपनी पार्टी का उम्मीदवार बनाया है। यह जानकारी पाकिस्तान के भावी सूचना मंत्री और पीटीआई प्रवक्ता फवाद अहमद खान ने दी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इमरान खान ने शनिवार को इस बावत घोषणा की। इमरान खान सत्ताधारी दल पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पीटीआई) के अध्यक्ष भी हैं।
ऐसे होता है राष्ट्रपति का चुनाव
पाकिस्तान में चार सितंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में वर्तमान राष्ट्रपति ममनून हुसैन के उत्तराधिकारी का चयन किया जाएगा। राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार 27 अगस्त तक अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं और चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की अंतिम सूची 30 अगस्त को जारी की जाएगी। पाकिस्तान में राष्ट्रपति का निर्वाचन नेशनल असेंबली यानी पाकिस्तानी संसद के निचले सदन सीनेट और चार प्रांतीय विधानसभाओं के सदस्य करते हैं।
इमरान खान के करीबी हैं आरिफ अल्वी
इमरान खान की पार्टी पीटीआई के वरिष्ठ नेता आरिफ अल्वी वर्तमान में नेशनल असेंबली के सदस्य हैं और उनको इमरान खान का विश्वस्त माना जाता है। वह पीटीआई के संस्थापक सदस्य हैं। अल्वी 25 जुलाई को हुए चुनावों में एनए-247 (कराची) सीट से नेशनल असेंबली के लिए निर्वाचित हुए हैं। आरिफ अल्वी 2013 में नेशनल असेंबली के लिए हुए आम चुनाव में भी निर्वाचित हुए थे। आरिफ अल्वी 2006 से लेकर 2013 तक पार्टी के महासचिव थे। कहा जाता है कि इमरान खान आरिफ अल्वी पर काफी भरोसा करते हैं।

चुनाव जीत सकते हैं आरिफ अल्वी
पेशे से दंत चिकित्सक 69 साल के आरिफ अल्वी का पाकिस्तान का राष्ट्रपति बनना लगभग तय माना जा रहा है। आम चुनाव में सबसे ज्यादा सीटें जीतने वाली पीटीआई के पास सहयोगी दलों को मिलाकर विपक्ष के संख्याबल से ज्यादा सीटें होती हैं। पीटीआई ने चार प्रांतीय विधानसभाओं के चुनावों में भी काफी सीटें जीती हैं। इस लिहाज से अल्वी को चुनाव जीतने में ज्यादा मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेगा। फिलहाल विपक्ष ने अभी तक अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया है।

Home / world / Asia / पाकिस्तान में चार सितंबर को होगा राष्ट्रपति का चुनाव, इमरान ने आरिफ अल्वी को बनाया उम्मीदवार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो