scriptसैफरा कैट्ज दुनिया में सबसे ज्यादा वेतन पाने वाली महिला | Safra Catz became the highest paid women in the world | Patrika News
एशिया

सैफरा कैट्ज दुनिया में सबसे ज्यादा वेतन पाने वाली महिला

सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी ओरेकल की सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी (को-सीईओ) सैफरा कैट्ज ने आने वाले दिनों में भारत में कंपनी की संभावित योजनाओं को खुलासा करते हुए कहा है कि भारत के लिए ओरेकल ने बड़ी योजना बना रखी है।

Jul 04, 2017 / 03:21 pm

ghanendra singh

Safra A. Catz

Safra A. Catz

सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी ओरेकल की सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी (को-सीईओ) सैफरा कैट्ज ने आने वाले दिनों में भारत में कंपनी की संभावित योजनाओं को खुलासा करते हुए कहा है कि भारत के लिए ओरेकल ने बड़ी योजना बना रखी है। दुनिया में सबसे अधिक वेतन पानी वाली महिला कार्यकारी साफरा को ओरेकल के संस्थापक और सीईओ लैरी एलिसन द्वारा अपने पद से इस्तीफा देने के बाद प्रमोशन कर कंपनी का को-सीईओ बनाया गया था। सैफरा कैट्ज का सालाना वेतन 345.8 करोड़ रुपये है।

कैट्ज ने कुछ ऐसे बढ़ाए कदम
ओरेकल की सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी (को सीईओ) बनने से पहले साफरा ने कंपनी के अध्यक्ष और मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में भी काम किया। कैटज ने पहली बार ओरेकल के मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में 2005 से 2008 तक कार्य किया।
Image result for सैफरा कैट्ज

महज सात महीने में पाया बड़ा पद
कैट्ज ने वर्ष 1999 में कंपनी में वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में काम करना शुरू किया था। लेकिन महज सात महीने के भीतर उन्हें कार्यकारी उपाध्यक्ष बनाया गया। उन्होंने एचएसबीसी होल्डिंग्स के लिए निदेशक मंडल में तब काम किया जब वह 2008 से 2015 तक विश्व की सबसे बड़ी बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं के संगठन रूप में थी।

ब्रुकलिन से पूरी की पढ़ाई
साफरा का जन्म यहूदी परिवार में इजऱाइल के होलोन में हुआ था। वह छह साल की उम्र में इजरायल से ब्रुकलिन, मैसाचुसेट्स चली गईं थीं। उन्होंने ब्रुकलिन हाईस्कूल से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। कैटज़ ने गल तिरोष से विवाह किया था और उनके दो बेटे, स्कॉट और गैरी हैं।

Home / world / Asia / सैफरा कैट्ज दुनिया में सबसे ज्यादा वेतन पाने वाली महिला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो