scriptसिंगापुर: 14,200 एचआईवी पॉजिटिव लोगों के आंकड़े लीक | Singapore: Statistics of 14,200 HIV Positive People Online Leaks | Patrika News
एशिया

सिंगापुर: 14,200 एचआईवी पॉजिटिव लोगों के आंकड़े लीक

अमरीकी नागरिक ने अपने पार्टनर की मदद से यह सूचनाएं जुटाकर उसे सार्वजनिक कर दिया

नई दिल्लीJan 29, 2019 / 12:04 pm

Mohit Saxena

HIV

World News ​_

सिंगापुर। सिंगापुर में एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। यहां पर करीब 14,200 एचआईवी पॉजिटिव लोगों के आंकड़े सार्वजनिक हो गए हैं। यह सभी विदेशी हैं। इन गोपनीय आंकडों को आॅनलाइन जारी कर दिया गया है। यह डाटा उल्लंघन का दूसरा बड़ा मामला है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार संदेह जताया जा रहा है कि कई अपराधों में संलिप्त एक अमरीकी नागरिक ने अपने पार्टनर की मदद से यह सूचनाएं जुटाकर उसे लीक कर दिया। जांच एजेंसी के अनुसार अमरीकी नागरिक का दोस्त एक सिंगापुरी डॉक्टर है,जिसकी पहुंच एचआईवी रजिस्ट्री तक थी।
सूचना अवैध रुप से ऑनलाइन सामने लाई गईं

इससे पहले जून-जुलाई में पीएम ली सीन लूंग सहित 15 लाख सिंगापुर निवासियों के स्वास्थ्य रिकॉर्ड की चोरी हुई थी। यह देश का अब तक सबसे बड़ा डेटा लीक का मामला था। स्वास्थ्य मंत्रालय के बयान के अनुसार जनवरी, 2013 तक जिन 14,200 लोगों के एचआईवी के गिरफ्त में आने की पुष्टि हुई थी,उनकी गोपनीय सूचना एक अनिधकृत व्यक्ति के पास है। मंत्रालय ने कहा कि यह सूचना अवैध रुप से ऑनलाइन सामने लाई गई है। उनमें नाम, पहचान संख्या, संपर्क विवरण, एचआईवी परीक्षण परिणाम और अन्य मेडिकल सूचनाएं हैं। मंत्रालय ने कहा कि इस सूचना तक पहुंच पर रोक लगा दी गई है,लेकिन यह अब भी उस व्यक्ति के पास है,जिसने इसे लीक किया और इसे फिर सामने लाया जा सकता है।
फरेरा ब्रोचेज के पास ये सूचनाएं हैं

स्वास्थ्य मंत्रालय को बीते हफ्ते पुलिस ने बताया था कि एचआईवी रजिस्ट्री की गोपनीय सूचनाएं लीक हो गई हैं। मंत्रालय के अनुसार मिखी के फरेरा ब्रोचेज के पास ये सूचनाएं हैं। वह 2008-16 के दौरान सिंगापुर में रहता था। उसने कहा कि ब्रोचेज को ड्रग और धोखाधड़ी के अपराधों में जेल में डाला गया था और सजा पूरी होने के बाद पिछले साल उसे प्रत्यर्पित किया गया था।
Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

Home / world / Asia / सिंगापुर: 14,200 एचआईवी पॉजिटिव लोगों के आंकड़े लीक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो