scriptश्रीलंका: स्वतंत्रता दिवस पर सिंघली में गाया जाएगा राष्ट्रगान, DMK ने पीएम मोदी से हस्तक्षेप की लगाई गुहार | Sri Lanka: National Anthem to be sung in Singhali on Independence Day, DMK asks PM Modi to intervene | Patrika News
एशिया

श्रीलंका: स्वतंत्रता दिवस पर सिंघली में गाया जाएगा राष्ट्रगान, DMK ने पीएम मोदी से हस्तक्षेप की लगाई गुहार

श्रीलंका ( Srilanka ) में अगले साल 14 फरवरी को 72वां स्वतंत्रता दिवस ( Independance Day ) मनाया जाएगा
सरकार ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अब सिंघली भाषा में राष्ट्रगान गाने का निर्णय लिया है

नई दिल्लीDec 27, 2019 / 02:38 pm

Anil Kumar

tamil groups sri lanka

कोलंबो। नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर पूरे देश में विरोध-प्रदर्शन हो रहा है। पूर्व से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण तक CAA के विरोध में विपक्षी दल लगातार आन्दोलन कर रहे हैं।

इसमें विपक्षी दलों की मांग है कि सरकार ने नए कानून में श्रीलंका , म्यांमार, नेपाल, मालदीव आदि पड़ोसी देशों के अल्पसंख्यकों व मुसलमानों को भी शामिल करें।

श्रीलंका को 2865 करोड़ रु का कर्ज देगा भारत, राजपक्षे ने की भारतीय मछुआरों के सभी नाव छोड़ने की घोषणा

दक्षिण भारत में तमाम विपक्षी दल मांग कर रहे हैं श्रीलंका से आए तमिल शर्णार्थियों को भी भारत की नागरिकता दी जाए। इस बीच डीएमके नेता एमके स्टालिन ने पीएम मोदी से एक और मांग की है।

इस बाबत उन्होंने एक ट्वीट भी किया है, जिसमें पीएम मोदी और विदेश मंत्री एस. जयशंकर से गुहार लगाई गई है।

https://twitter.com/PMOIndia?ref_src=twsrc%5Etfw

सिंघली भाषा में गाया जाएगा राष्ट्रगान

दरअसल, श्रीलंका अगले साल अपना 72वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा और उस दौरान सिंघली भाषा में राष्ट्रगान गाया जाएगा। इसको लेकर एमके स्टालिन ने पीएम मोदी से गुहार लगाई है और हस्तक्षेप करने की मांग की है।

स्टालिन ने इस बाबत शुक्रवार को एक ट्वीट किया जिसमें उन्होंने लिखा ‘श्रीलंका की सरकार के द्वारा स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रगान को सिर्फ सिंहली भाषा में गाने का फैसला लिया गया है।

श्रीलंका और तुर्की ने दिया झटका, बनी रहेगी प्याज के दाम में तेजी

सरकार के इस तरह का फैसला श्रीलंका में तमिल लोगों को किनारे करने का काम करेगा। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री एस. जयशंकर से इस मामले में दखल देने की अपील करता हूं।’

आपको बता दें कि अगले साल 2020 में 4 फरवरी को श्रीलंका अपना 72वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा। इस मौके पर कोलंबो के स्क्वायर पर बड़ा कार्यक्रम किया जाएगा। इस दौरान सिंघला भाषा में राष्ट्रगान गाया जाएगा। इसे लेकर पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन मिनिस्ट्री की ओर से एक आदेश जारी किया गया है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Asia / श्रीलंका: स्वतंत्रता दिवस पर सिंघली में गाया जाएगा राष्ट्रगान, DMK ने पीएम मोदी से हस्तक्षेप की लगाई गुहार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो