scriptम्यांमार में एक ड्राइवर बन सकता है अगला राष्ट्रपति | Suu Kyi's Former Driver Nominated For Myanmar President | Patrika News
एशिया

म्यांमार में एक ड्राइवर बन सकता है अगला राष्ट्रपति

आंन सा सू की पार्टी नेशनल लीग फॉड डेमोक्रेसी (एनएलडी) ने यू हीन क्याव को राष्ट्रपति पद के लिए नामित किया

Mar 10, 2016 / 04:12 pm

Rakesh Mishra

Myanmar President

Myanmar President

नेपीदो। म्यांमार में अगला राष्ट्रपति एक ड्राइवर बन सकता है। दरअसल आंन सा सू की की पार्टी नेशनल लीग फॉड डेमोक्रेसी (एनएलडी) ने यू हीन क्याव को राष्ट्रपति पद के लिए नामित किया है। क्याव को सू के पुराने और भरोसेमंद ड्राइवर रह चुके हैं। फिलहाल क्याव एक चैरिटेबल फाउंडेशन चला रहे हैं। वह मौजूदा जुंटा गवर्नमेंट में प्रेसिडेंट थेन सेन को रिप्लेस कर सकते हैं।

क्याव स्कूल के समय से ही सू के साथी रहे हैं। वे उनके भरोसेमंद सलाहकार और ड्राइवर भी रह चुके हैं। क्याव ने 1962 में यंगून यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में डिग्री हासिल की। उसके बाद ऑक्सफोर्ड चले गए।उनके पिता मिन थू वून एक फेमस राइटर थे। 1990 में उन्होंने एनएलडी से सीट जीती थी। वहीं, उनके ससुर यू ल्विन एनएलडी पार्टी के को फाउंडर थे। पार्टी ने दोनों सदनों में क्वाय का नाम आगे किया है। अपर हाउस में एनएलडी खीन सेन ह्वेंग और लोअर हाउस में वाइस प्रेसिडेंट साई मौक खाम क्वाय को नॉमिनेट कर चुके हैं। अब दोनों हाउस में अलग-अलग वोटिंग होगी।

बता दें कि सू खास नियम के चलते राष्ट्रपति नहीं बन सकती हैं। म्यांमार के कानून के मुताबिक जिस व्यक्ति या उसके रिश्तेदारों के पास म्यांमार की नागरिकता नहीं है, वे राष्ट्रपति नहीं बन सकते हैं। सू के बच्चों के पास भी म्यांमार की नागरिकता नहीं है, ऐसे में वे राष्ट्रपति नहीं बन सकती हैं। जुंटा गवर्नमेंट ने 2008 में कॉस्टिट्यूशन ड्राफ्ट में यह बदलाव किया था।

Home / world / Asia / म्यांमार में एक ड्राइवर बन सकता है अगला राष्ट्रपति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो