scriptताइवान की राष्ट्रपति का बड़ा बयान, चीन से आजादी होकर स्वराज्य चाहते हैं देशवासी | Taiwanese president says people want freedom from china | Patrika News
एशिया

ताइवान की राष्ट्रपति का बड़ा बयान, चीन से आजादी होकर स्वराज्य चाहते हैं देशवासी

राष्ट्रपति ने अधिकारियों को चीन के साथ किसी भी तरह के गुप्त बातचीत न करने की सलाह दी है।

Jan 01, 2019 / 12:41 pm

Shweta Singh

Taiwanese president says people want freedom from china

ताइवान की राष्ट्रपति का बड़ा बयान, चीन से आजादी होकर स्वराज्य चाहते हैं देशवासी

ताइपे। ताइवान में हाल ही में हुए स्थानीय चुनाव में चीन से संबंधित पार्टी की जीत हुई है। हालांकि इस जीत से कई लोग नाखुश नजर आए। परिणामों के बाद वहां की राष्ट्रपति ने इस संबंध में एक बयान जारी किया। मंगलवार को राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने कहा कि चीन के इस नजदीकी पार्टी का चुनाव जीतने के बावजूद भी देश के लोग राज्य चाहते हैं।

विपक्षी राष्ट्रवादी पार्टी ने 22 में से 15 प्रमुख सीटें जीतीं

अपने एक भाषण के दौरान उन्होंने ताइवान के अधिकारियों को चीन से ज्यादा न घुलने-मिलने की चेतावनी दी है। राष्ट्रपति ने अधिकारियों को चीन के साथ किसी भी तरह के गुप्त बातचीत न करने की सलाह दी है। आपको बता दें कि पिछले महीने वहां हुए स्थानीय चुनाव में विपक्षी राष्ट्रवादी पार्टी ने 22 में से 15 प्रमुख सीटें जीतीं थीं।

हार के बाद त्साई का पार्टी प्रमुख पद से इस्तीफा

चुनाव में हुई करारी हार के बाद त्साई ने पार्टी प्रमुख के पद से इस्तीफा दे दिया था। दूसरी ओर 2020 में होने वाले ताइवान राष्ट्रपति चुनाव से पहले अपनी नजदीकी के इस बंपर जीत से चीन काफी खुश होगा। गौरतलब है कि चीन ताइवान को अपना ही हिस्सा मानता है, लेकिन राष्ट्रपति त्सई ‘वन चाइना’ के सिद्धांत का समर्थन नहीं करती। इसके चलते ही चीन की ओर से उन्हें अलग-थलग करने की धमकी भी मिली है।

Home / world / Asia / ताइवान की राष्ट्रपति का बड़ा बयान, चीन से आजादी होकर स्वराज्य चाहते हैं देशवासी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो