scriptअफगानिस्तान में शांति बहाली के लिए अमरीका से बातचीत करना चाहता है तालिबान | Taliban wants to talk to America for peace restoration in Afghanistan | Patrika News
एशिया

अफगानिस्तान में शांति बहाली के लिए अमरीका से बातचीत करना चाहता है तालिबान

अफगानिस्तान में खूनी खेल खेलने वाले आतंकी संगठन तालिबान ने अमरीका के साथ बातचीत करने का प्रस्ताव दिया है।

नई दिल्लीAug 18, 2018 / 07:55 pm

mangal yadav

Hibatullah Akhundzada

अफगानिस्तान में शांति बहाली के लिए अमरीका से बातचीत करना चाहता है तालिबान

काबुल। दुनिया भर में आतंक का पर्याय बन चुका तालिबान लगातार अमरीका के साथ सीधी बातचीत के अपने आग्रह को दोहरा रहा है। शनिवार को एक बयान में इस बात की जानकारी दी गई। अफगानिस्तान में संघर्ष के लिए अमरीका नीत बलों की मौजूदगी को जिम्मेदार ठहराते हुए तालिबान प्रमुख मुल्ला हेबतुल्लाह अखुंदजादा ने एक बयान में कहा, “अफगानिस्तान की स्थिति को समाप्त करने का एकमात्र विकल्प है बातचीत। आतंकी ने कहा, “तालिबान लगातार आग्रह करता है कि बल के बजाए आपसी समझ और तर्कसंगत समाधान निकाला जाए और उन विकल्पों को गिना रहा है, जिससे लंबे समय से चल रहा युद्ध समाप्त हो सके।”
अफगान सरकार से बातचीत से इनकार
तालिबान ने अफगान सरकार द्वारा की गई बातचीत की पेशकश को एक बार फिर खारिज किया और देश में अस्थिरता और युद्ध के जारी रहने के लिए अमरीका को जिम्मेदार ठहराया। बयान में कहा गया है, “अफगानिस्तान में जारी युद्ध अमरीकी कब्जे की देन है, इसलिए हम वाशिंगटन के साथ सीधी बातचीत पर जोर दे रहे हैं, ताकि इसे समाप्त किया जा सके।”
ये भी पढ़ेंः अफगानिस्तानः गजनी में सुरक्षाबलों और तालिबान के बीच संघर्ष, गायब हुए 100 अफगान सैनिक

जून में भी बातचीत करने का दिया था प्रस्ताव
इससे पहले तालिबान ने जून महीने में भी अमरीका के साथ बातचीत करने का प्रस्ताव दिया था। तालिबान के सर्वोच्च नेता मुल्ला हेबतुल्ला अखुंदजादा ने कहा था कि “अगर अमरीकी अधिकारी वास्तव में अफगानिस्तान संकट के शांतिपूर्ण समाधान में विश्वास करते हैं तो उन्हें सीधी बातचीत के मेज पर आना चाहिए, ताकि इस त्रासदी (हमले) को बातचीत से हल किया जा सके। इस त्रासदी से मुख्य तौर पर अमरीकी और अफगान लोगों को नुकसान पहुंच रहा है।” बातचीत का यह प्रस्ताव ऐसे समय में सामने आया है, जब अफगानिस्तान में तालिबान खूनी खेल रहा है। हालांकि, तालिबान अफगान की अगुवाई वाली बातचीत के किसी भी रूप में भाग लेने से इनकार किया है।

Home / world / Asia / अफगानिस्तान में शांति बहाली के लिए अमरीका से बातचीत करना चाहता है तालिबान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो