scriptरूस का दावा, जी-20 सम्मेलन में राष्ट्रपति पुतिन की डोनाल्‍ड ट्रंप से होगी मुलाकात | Trump and Putin to meet in G20 summit : Russia | Patrika News
एशिया

रूस का दावा, जी-20 सम्मेलन में राष्ट्रपति पुतिन की डोनाल्‍ड ट्रंप से होगी मुलाकात

डोनाल्ड ट्रंप और उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन अर्जेटीना में जी-20 सम्मेलन से इतर मुलाकात करेंगे।

नई दिल्लीNov 29, 2018 / 09:54 pm

mangal yadav

trump-putin

रूस का दावा, जी-20 सम्मेलन में राष्ट्रपति पुतिन की डोनाल्‍ड ट्रंप से होगी मुलाकात

मॉस्कोः अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन अर्जेटीना में जी-20 सम्मेलन से इतर मुलाकात करेंगे। रूसी राष्ट्रपति के सहयोगी यूरी उशाकोव ने यह जानकारी दी। रूस की सरकारी मीडिया के अनुसार, “मुलाकात ब्यूनस आयर्स के पार्क हयात होटल में होगी और यह उम्मीद की जा रही है कि मुलाकात दो घंटे से ज्यादा समय के लिए होगी।” रूसी राष्ट्रपति के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने कहा कि पुतिन की ट्रंप से द्विपक्षीय संबंध, रणनीतिक सुरक्षा और क्षेत्रीय संघर्ष के बारे में चर्चा करने की योजना है। उन्होंने साथ ही कहा कि मॉस्को और वाशिंगटन को सभी वैश्विक मुद्दों पर सहमत होने की जरूरत नहीं है, लेकिन दोनों को पूरे विश्व के हित में वार्ता करने की जरूरत है।

यूक्रेन के मुद्दे पर वार्ता रद्द होने के आसार
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बैठक के बारे में अभी वाइट हाउस से पुष्टि होना बाकी है, लेकिन ट्रंप ने मंगलवार को एक साक्षात्कार में संकेत दिया है कि वह पिछले सप्ताहांत रूस और यूक्रेन की बीच हुए समुद्री संघर्ष पर ‘विस्तृत रिपोर्ट’ के आधार पर रूसी राष्ट्रपति के साथ मुलाकात रद्द कर सकते हैं। अमरीकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने कहा कि अगर दोनों नेता मिलेंगे, तो ट्रंप पुतिन के साथ सुरक्षा, हथियार नियंत्रण और क्षेत्रीय मुद्दों के बारे में बात कर सकते हैं। मुझे लगता है कि यह हेलसिंकी में उनके वार्ता का अगला चरण होगा। बोल्टन ने इस बात की पुष्टि नहीं की कि क्या यूक्रेन की स्थिति को वार्ता की मेज पर रखा जाएगा।

Home / world / Asia / रूस का दावा, जी-20 सम्मेलन में राष्ट्रपति पुतिन की डोनाल्‍ड ट्रंप से होगी मुलाकात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो