scriptसोमवार को यरुशलम में खुलेगा अमरीकी दूतावास, उद्घाटन समारोह में शामिल होंगी इवांका ट्रंप | US New embassy will open on monday at jerusalem | Patrika News
एशिया

सोमवार को यरुशलम में खुलेगा अमरीकी दूतावास, उद्घाटन समारोह में शामिल होंगी इवांका ट्रंप

सोमवार को अमरीका यरुशलम में अपना नया दूतावास खेलने जा रहा है। उद्घाटन समारोह में डोनाल्ड ट्रंप की बेटी शिरकत करेंगी

नई दिल्लीMay 13, 2018 / 07:47 pm

Saif Ur Rehman

ivanka
नई दिल्ली : अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने घोषणा कर दी है कि सोमवार से यरुशलम में अमरीका दूतावास अपना काम करना शुरू कर देगा। इस मौके पर इजरायल भी कई कार्यक्रम आयोजित करने जा रहा है।
us
इवांका ट्रंप पहुंची इजरायल

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पुत्री इवांका ट्रंप यरुशलम में अमरीकी दूतावास के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगी। इसके लिए इवांक और उनके पति जेरेड कुश्नर रविवार को इजरायल पहुंचे। जहां उनका स्वागत किया गया। सोशल नेटवर्किंग साइट पर इवांका ने लिखा है कि, “ खुशी के साथ, मैं यरुशलम लौट रही हूँ”। साथ ही इवांका ने खुशी जाहिर करते हुए कहा है कि उम्मीद है कि इससे दोनों देशों को रिश्ते और मजूबत होंगें। इजरायल पहुंचकर जेरेड कुश्नर और प्रदानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के बीच भी मुलाकात हुई। यात्रा के दौरान, उप सचिव जॉन सुलिवान प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ मुलाकात करेंगे। इस मौके पर इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने कहा, ‘मैं आपका आपकी असाधारण दोस्ती के लिए शुक्रिया करना चाहता हूं’। वहीं इजरायल में अमरीकी राजदूत डेविड फ्रेडमैन ने कहा है कि कुछ मुख्य कर्मचारी नए दूतावास भेजे जाएंगे ज्यादातर कर्मचारी तेल अवीव में ही रहेंगे।
इजरायल में 86 राजदूतों में से करीब 30 लोगों ने विदेश मंत्रालय के न्योता को स्वीकार कर लिया है। जिन तीस राजूदतों ने समारोह में जाने का न्योता स्वीकार किया है उसमें यूरोपियन यूनियन के चार देश शामिल हैं। जबकि यूरोपियन यूनियन के शेष देश शिरकत नहीं करने की संभावना है। कई यूरोपीय देशों ने अमरीकी दूतावास को राजधानी तेल अवीव से यरुशलम स्थानांतरित करने के ट्रंप के फैसले की आलोचना की थी। फलस्तीन ने भी इसका भारी विरोध किया था। लेकिन ट्रंप अपने फैसले पर अड़े रहे। बता दें कि 1967 में हुए इजरायल-अरब युद्ध में इजरायल ने पूर्वी यरुशलम पर कब्जा कर लिया था।अब संयोगवंश इजरायल के 70वें स्वतंत्रता दिवस के एक दिन बाद अमरीका दूतावास यरुशलम में खुलने जा रहा है।

Home / world / Asia / सोमवार को यरुशलम में खुलेगा अमरीकी दूतावास, उद्घाटन समारोह में शामिल होंगी इवांका ट्रंप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो