scriptजापान में फिर सक्रिय हुआ ज्वालामुखी, हवाईमार्गो में किया परिवर्तन | Volcano Erupts On Japan Island Kuchinoerabujima | Patrika News
एशिया

जापान में फिर सक्रिय हुआ ज्वालामुखी, हवाईमार्गो में किया परिवर्तन

कुचिनोएराबुजिमा द्वीप पर शुक्रवार को अचानक एक ज्वालामुखी सक्रिय होने के बाद आकाश में धुएं के काले गुब्बारे दिखाई दिए

May 29, 2015 / 06:48 pm

Rakesh Mishra

Volcano

Volcano

टोक्यो। जापान के सुदूर दक्षिण कुचिनोएराबुजिमा द्वीप पर शुक्रवार को अचानक एक ज्वालामुखी सक्रिय होने के बाद आकाश में धुएं के काले गुब्बारे दिखाई दिए। प्रशासन ने वहां के निवासियों को इलाका खाली करने का आदेश दिया। वहीं कुछ हवाई जहाजों के मार्गो में परिवर्तन किया गया है।

यहां की राष्ट्रीय प्रसारण सेवा एनएचके ने द्वीप के एक अधिकारी नोबुआकी हयाशी के हवाले से बताया कि ज्वालामुखी के सक्रिय होने से अत्यधिक गर्म गैस और लावा निकल रहा है, जो चोटी से सरककर समुद्र तक पहुंच रहा है। प्रत्यशदर्शियों ने बताया कि वहां एक जबरदस्त धमाका हुआ और काला धुआं उठने लगा। हालांकि इस द्वीप पर बमुश्किल 150 लोग रहते हैं और उनमें से किसी के भी घायल होने की सूचना नहीं है। यहां के निवासियों का बाहरी दुनिया से संपर्क करने का एक मात्र साधन नाव है।

यहां देखें वीडियो –



यहां के लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए नौका भेजी जा रही है और वहां पर सरकार ने एक आपदा प्रबंधन कार्यालय की स्थापना कर दी है। जापानी ऑल निप्पन एयरवेज कंपनी ने कहा कि एहतियात के तौर पर कुछ हवाई जहाजों के मार्ग में परिवर्तन कर ओकिनावा तथा दक्षिण एशिया की तरफ भेजा गया है, लेकिन किसी भी हवाई सेवा को रद्द नहीं किया गया है।

यह द्वीप जापान के मुख्य दक्षिणी द्वीप क्यूशू पर स्थित क्यूशू इलेक्ट्रिक पावर के सेनदई नाभिकीय संयंत्र से करीब 160 किलोमीटर दूर दक्षिण में स्थित है। ज्वालामुखी के सक्रिय होने से इस संयंत्र पर प्रभाव पड़ने की तत्काल कोई जानकारी नहीं है। हालांकि कंपनी ने कहा कि आंतिरक विश्लेषण से पता चला है कि सेनदेई नाभिकीय संयंत्र पर इसका प्रभाव पड़ सकता है। उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष सितंबर में मध्य जापान में ज्वालामुखी विस्फोट से 60 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी।

Home / world / Asia / जापान में फिर सक्रिय हुआ ज्वालामुखी, हवाईमार्गो में किया परिवर्तन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो