scriptजानें वेट्रेस, राबिया और एनी जेनी रोबोट को, जो पाकिस्तान में परोसती हैं पिज्जा | waitress Robot Rabia, annie and jennie which serves Pizzas in Pakistan | Patrika News
एशिया

जानें वेट्रेस, राबिया और एनी जेनी रोबोट को, जो पाकिस्तान में परोसती हैं पिज्जा

मुल्तान में पिज्जा.कॉम पर फरवरी से वेट्रेस रोबोट आने के बाद से बिक्री दोगुनी हो गई है। 24 साल के जाफरी ने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई इस्लामाबाद नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एण्ड टेक्नोलॉजी से की है। 

Jul 09, 2017 / 05:31 pm

ghanendra singh

waitress robot in pakistan

waitress robot in pakistan

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के पिज्जा पार्लर में एक राबिया नाम की वेट्रेस रोबोट सिर घुमाते हुए लोगों को पिज्जा परोस रही हैं। राबिया इंजीनियर ओसामा जाफरी के दिमाग की उपज है, जिसने चीन में इसी तरह के रोबोटों को बनाने वाले लोगों से सुझाव प्राप्त कर इसे बनाया है। जाफरी ने इस रोबोट को बनाने में सभी लोकल पुर्जों का इस्तेमाल किया। राबिया और एनी, जेनी ने जब से रेस्तरां में काम शुरू किया है तब से पिज्जा की दुकान पर ग्राहकों की भीड़ तेजी से बढ़ रही है। यहां ग्राहकों को अपनी बारी का इंतजार करने के लिए तीन ज्वाइंट टेबल लगाए गए हैं। 
Image result for वेट्रेस रोबोट राबिया
6000 डॉलर कीमत और 25 किग्रा है वजन
यह रोबोट 6,000 डॉलर की कीमत में बनाया गया है। जाफरी का कहना है कि रोबोट ग्राहकों को सलाम कर सकते हैं और पिज्जा को ग्राहकों की टेबलों पर ले जा सकते हैं। रोबोट एक छोटी, पतली औरत की तरह एक लंबी पोशाक और एप्रोन पहनता है। जाफरी का कहना है कि वह रोबोटों की गर्दन के चारों ओर एक स्कार्फ लपेटते हैं ताकि ताकि वेटरों की वाली परंपरा बनी रहे और लोग सम्मानित महसूस करें। रोबोट का वजन 25 किग्रा है। 
Image result for वेट्रेस रोबोट राबिया
राबिया के आने से दोगुनी हुई पिज्जा की बिक्री
जाफरी ने कहा कि मुल्तान में पिज्जा.कॉम पर फरवरी से वेट्रेस रोबोट आने के बाद से बिक्री दोगुनी हो गई है। 24 साल के जाफरी ने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई इस्लामाबाद नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एण्ड टेक्नोलॉजी से की है। उन्होंने अपने माता-पिता की मदद से प्रोटोटाइप का काम शुरू किया है। 
Image result for वेट्रेस रोबोट राबिया
इससे भी उन्नत रोबोट पर काम कर रहे हैं जाफरी
जाफरी ने वेट्रेस रोबोट पर काम अभी पूरा नहीं किया है। उन्होंने पहले से ही इससे उन्नत और ग्राहकों से वार्तालाप करने, उनके सवालों के जवाब देने में सक्षम रोबोट पर काम शुरू कर दिया है। जाफरी पिज्जा बिक्री की और अधिक शाखाएं खोलना चाहते हैं। मैं पिज्जा बेचने में इनका प्रयोग करता लेकिन अब रेस्टोरेंटों के मालिक मुझसे रोबोट खरीदना चाहते हैं।

Home / world / Asia / जानें वेट्रेस, राबिया और एनी जेनी रोबोट को, जो पाकिस्तान में परोसती हैं पिज्जा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो