scriptचीन अंतरराष्ट्रीय आयात मेले में भाग लेंगे शी जिनपिंग | Xi Jinping take part in China international export fest | Patrika News
एशिया

चीन अंतरराष्ट्रीय आयात मेले में भाग लेंगे शी जिनपिंग

5 से 10 नवंबर को आयोजत होगा मेला
मेले के दौरान शी जिनपिंग संबंधित देशों के राज्याध्यक्षों और सरकारी प्रमुखों से मिलेंगे

Oct 30, 2019 / 04:28 pm

Mohit Saxena

बीजिंग। चीनी उप-वाणिज्य मंत्री वांमग पिंग नान ने 29 अक्टूबर को एक न्यूज ब्रीफिंग में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का दूसरे चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात मेले (सीआईआईई) में भाग लेने और संबंधित स्थितियों का परिचय दिया और प्रश्नों के उत्तर भी दिए। वांग पिंग नान ने बताया कि दूसरा सीआईआईई 5 से 10 नवंबर को शांगहाई में आयोजित होगा।
चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग पांच नवंबर को दूसरे सीआईआईई और होंग छाओ अंतर राष्ट्रीय आर्थिक मंच के उद्घाटन और संबंधित कार्यक्रम में भाग लेंगे और मुख्य भाषण देंगे। मेले के दौरान शी जिनपिंग संबंधित देशों के राज्याध्यक्षों और सरकारी प्रमुखों से मुलाकात करेंगे। अब तक 170 से अधिक देशों और क्षेत्रों के राजनीतिक,वाणिज्यिक और अध्ययन जगत की हस्तियां व अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि निमंत्रण पर जाएंगे।
वांग पिंग नान के अनुसार दो वर्षों तक राष्ट्रपति शी जिनपिंग का सीआईआईई के उद्घाटन समारोह में भाग लेकर मुख्य भाषण देने से जाहिर है कि चीन सरकार इसे बड़ा महत्व देती है और हमेशा बहुपक्षवादी व्यापार व्यवस्था तथा व्यापार मुक्तिकरण बढ़ाना चाहती है और खुली विश्व अर्थव्यवस्था के साथ मानव समुदाय का साझा भविष्य बढ़ाने का ठोस कदम उठा रही है।
उन्होंने बताया कि देशों की प्रदर्शनी में 64 देश और तीन अंतर्राष्ट्रीय संगठन शामिल होंगे। रूस, भारत, फ्रांस, इटली समेत 15 देश अतिथि देश होंगे। व्यापारिक प्रदर्शनी में 150 से अधिक देशों और क्षेत्रों के 3 हजार से अधिक उद्यम भाग लेंगे और पांच लाख पेशेवर खरीदार पंजीकृत हुए हैं।

Home / world / Asia / चीन अंतरराष्ट्रीय आयात मेले में भाग लेंगे शी जिनपिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो