scriptसावन शनिवार- शनि महाराज को ऐसे करें प्रसन्न, इस राशि के जातक तो भूलकर भी न छोड़ें ये मौका | Patrika News
धर्म/ज्योतिष

सावन शनिवार- शनि महाराज को ऐसे करें प्रसन्न, इस राशि के जातक तो भूलकर भी न छोड़ें ये मौका

How to Please Shani Maharaj on sawan saturday- सावन में शनिवार का दान, जो दिलाता है शनि की दशाओं से मुक्ति

Jul 14, 2023 / 12:42 pm

दीपेश तिवारी

shani_puja.jpg

How to Please Shani Maharaj on sawan saturday

सावन का महीना इस साल 2023 में 59 दिनों का है, ऐसे में इस साल पूरे सावन अधिकमास सहित करीब 8 शनिवार पड रहे हैं। इस दौरान जहां 3 राशियां इस दौरान शनि की साढेसाती से जुझ रही है तो वहीं दो राशि के जातक शनि की ढैय्या के प्रकोप में हैं। इन स्थितियों में ये समय शनिदेव को प्रसन्न करने का सबसे सटीक समय है, जिसकी मदद से शनि की दशाओं से जुझ रहे जातक सहित जिनकी कुंडली में शनि काफी क्रूर अवस्था में हैं वे भी शनि की नाराजगी को दूर कर सकते हैं। सावन का महीना जहां भगवान शिव का प्रिय है तो वहीं शिव ही शनि महाराज के गुरु हैं, ऐसे में इस माह में शनि काफी जल्द प्रसन्न हो जाते हैं।

ज्योतिष के जानकारों के अनुसार यदि आप भी शनि की क्रूरता से मुक्ति चाहते है तो इस माह शनि देव की भी उपासना कर उन्हें प्रसन्न करें। यहां आपको बता दें कि शनिदेव भी भगवान शिव के प्रिय भक्तों में से एक हैं।

shani_devta.jpg

मान्यता के अनुसार भगवान शिव की कठोर तपस्या कर शनि देव ने उन्हें पसन्न किया था, जिसके बाद ही भगवान शंकर ने ही उन्हें न्याय के देवता होने का वरदान प्रदान किया था।

शिवजी के भक्तों से दूर ही रहते हैं शनि
मान्यता है कि शनिदेव अपने गुरु यानि शिवजी के भक्तों को परेशान नहीं करते हैं। ऐसे में यदि भगवान शिव के भक्तों पर शनि की साढ़े साती और ढैय्या भी आती है, तो उस स्थिति में भी शनिदेव उन्हें ज्यादा कष्ट नहीं पहुंचाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शनिदेव अपने गुरु यानि भगवान शिव के प्रिय सावन महीने में अत्यंत प्रसन्न रहते हैं। वहीं इस माह में वे कई उपायों के तहत आसानी से प्रसन्न किए भी जा सकते हैं, इसके तहत भगवान शिव जी के साथ शनि देव की पूजा उन्हें अत्यधिक खुश करती है, वहीं इस माह के शनिवार को कुछ चीजों का दान शनि को प्रसन्नता प्रदान करता है।तो चलिए जानते हैं सावन में शनिवार को किन चीजों का दान विशेष रहता है…

 

Must Read- इस दिन न्याय के देवता तक प्रसन्न होकर दूर कर देते हैं सारी समस्याएं, जानें कैसे?

 

ज्योतिष के जानकारों के अनुसार वर्तमान में जिन राशि के जातकों पर शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या की महादश चल रही है, उन्हें इस शनिवार को पूजा, दान आदि की मदद से शनि देव को प्रसन्न कर उनकी कृपा अवश्य प्राप्त करनी चाहिए। कारण ये है कि माना जाता है ऐसा करने से शनि की साढ़ेसाती व ढैय्या का असर कम हो जाता है। यहां ये जान लें कि वर्तमान में मीन, मकर और कुंभ राशि पर शनि की साढ़ेसाती जबकि मेष और वृश्चिक राशि पर शनि की ढैय्या का प्रभाव चल रहा है।

 

Must Read- शनि का तांडव शुरू , अब इन राशि वालों को हर स्थिति में अपनाने होंगे बचाव के उपाय

shani_the_god_of_justice.jpg

दान: सावन में ऐसे होंगे शनि महाराज प्रसन्न
– सोमवार और शनिवार को सावन महीने में काले तिल का दान करना विशेष माना गया है। इसका कारण ये है कि भगवान शिव और शनिदेव दोनों को ही काला तिल प्रिय है, वहीं माना जाता है कि ऐसा करने से शनि ग्रह से जुडे दोषों का असर कम हो जाता हैं।
शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या जो वर्तमान में क्रमश: मीन, मकर और कुंभ राशि और मेष और वृश्चिक राशि पर है, इससे मुक्ति के लिए शनि महाराज से संबंधित जैसे काली ऊड़द की दाल, काले वस्त्र, सरसों का तेल आदि चीजों का सावन में शनिवार के दिन दान करना चाहिए।
– वहीं शनि की महादशा में शनि की कृपा पाने के लिए जातक को छह तरह के अनाज गेंहू, मक् का, ज्वार, उड़द, चावल और चना का दान करना शुभ माना जाता है।
– इसके अलावा शनिवार के दिन लोहे का सामान दान करने से भी शनि देव को प्रसन्न होते हैं। लेकिन यहां इस बात का विशेष ध्यान रखान चाहिए कि शनिवार को खुद के इस्तेमाल के लिए लोहे का सामान किसी भी स्थिति में न खरीदें। कुल मिला कर इस दिन लोहे का दान करना ही शुभ होता है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8mildj
0:00

Hindi News/ Astrology and Spirituality / सावन शनिवार- शनि महाराज को ऐसे करें प्रसन्न, इस राशि के जातक तो भूलकर भी न छोड़ें ये मौका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो