scriptNumerology Marriage with people having these mulank birth date number last a long time they stay together for seven births | लंबी चलती है इन न्यूमरोलॉजी नंबर वालों से शादी, सात जन्म तक निभाते हैं साथ | Patrika News

लंबी चलती है इन न्यूमरोलॉजी नंबर वालों से शादी, सात जन्म तक निभाते हैं साथ

locationभोपालPublished: Feb 07, 2024 09:21:10 pm

Submitted by:

Pravin Pandey

Numerology Marriage अंक ज्योतिष के अनुसार हर नंबर का अपना ग्रह और गुण होता है। इन अंकों का हर व्यक्ति पर असर भी होता है। इन्हीं अंकों के कारण कुछ लोगों की खूब छनती है तो कुछ से बिल्कुल नहीं बनती। यहां तक कि ये अंक व्यक्ति के करियर, भाग्य, स्वभाव और विवाह को भी तय करते हैं। आइये उन न्यूमरोलॉजी नंबर वालों के बारे में जानते हैं जिनकी आपस में शादी की जाए तो आप वैवाहिक जीवन की परेशानियों से बच जाएंगे और आपकी शादी लंबी चलेगी। कुल मिलाकर कहें तो आपका साथिया सात जन्म तक साथ निभाएगा..

marriage.jpg
इन मूलांक वालों की शादी लंबी चलती है
क्या है मूलांक और भाग्यांक
अंकशास्त्र के अनुसार किसी व्यक्ति का जन्म किसी महीने की जिस तारीख को होता है, उसका ईकाई में योग जन्मांक या मूलांक कहलाता है और उस अंक का तारीख, महीना और साल का ईकाई में योग भाग्यांक कहलाता है। उदाहरण के लिए यदि किसी व्यक्ति का जन्म 20-07-1985 को हुआ है तो उसका मूलांक या जन्मांक 20=2+0=2 हुआ, जबकि भाग्यांक 20+07+1985=2+7+23=9+5=14=1+4=5 हुआ। अंक ज्योतिष के अनुसार व्यक्ति के जीवन पर इसी न्यूमरोलॉजी नंबर दो और 5 अंक का सबसे अधिक असर होता है। इन नंबर्स के अपने-अपने ग्रह हैं, और इन ग्रहों की कुछ ग्रहों से अच्छी बनती है तो कुछ ग्रहों के साथ नहीं बनती, जिसका असर इन तारीखों पर जन्मे लोगों पर भी होता है।

लंबे साथ यानी वैवाहिक जीवन में सफलते के लिए आवश्यक है कि उन मूलांक वाले व्यक्ति जिनका स्वभाव उग्र हो तो उनकी शादी ऐसे मूलांक वालों के साथ हो जिनका स्वभाव शांत हो तो यह शादी लंबी चलेगी, आइये जानते हैं ऐसे मूलांक वाले कौन हैं।

मूलांक 1 वाले किससे करें शादी
अंकशास्त्र में बताया गया है कि अगर मूलांक 1 वाले मूलांक दो, तीन अथवा नौ वाले को जीवनसाथी बनाते हैं तो इनका वैवाहिक जीवन सुखद होता है, जबकि मूलांक 5 और 7 वालों के साथ छोटे मोटे मतभेद के साथ इनकी गृहस्थी चलती है। वहीं मूलांक 6, 8 और 4 वालों के साथ इनका मतभेद बना रहता है।

मूलांक 2 वाले किससे करें शादी
अंक ज्योतिष के अनुसार मूलांक दो वालों की 1 और 5 वालों के साथ अच्छी बनती है, जबकि मूलांक 7 के साथ इनका संबंध टकरावपूर्ण होता है।


मूलांक 3, मूलांक 4 वाले और मूलांक 5 किससे करें शादी
मूलांक 3 वालों के लिए 1, 2 और 9 मूलांक वाले अच्छे जीवनसाथी साबित होते हैं, जबकि 4 मूलांक वालों के लिए 5, 8 और 7 मूलांक वाले योग्य साथी होते हैं। वहीं 5 मूलांक के लिए 1, 6 और 4 मूलांक वाले अनुकूल जीवनसाथी होते हैं। इनके साथ इनका वैवाहिक जीवन सुख से बीतता है।
couple.jpg
मूलांक 6 वाले किससे करें शादी
मूलांक 6 वाले मूलांक 5, 8 और 7 वालों से शादी करते हैं तो इनका दांपत्य जीवन प्रेमपूर्ण होता है। दोनों के बीच समांजस्य बना रहता है।


मूलांक 7, मूलांक 8 और मूलांक 9 वालों के जीवन साथी
अंक ज्योतिष के अनुसार मूलांक 7 वालों के लिए मूलांक 6 और मूलांक 4 के व्यक्ति योग्य जीवनसाथी साबित होते हैं। जिनका मूलांक 8 है उनके लिए 5, 6 और 4 मूलांक वाले व्यक्ति योग्य जीवनसाथी होते हैं। मूलांक 9 के व्यक्ति की शादी 1, 2 अथवा 3 मूलांक वाले के साथ हो तो इनके वैवाहिक जीवन में अधिक परेशानी नहीं आती है।

ट्रेंडिंग वीडियो