scriptराजनैतिक दलों को दी गई ईवीएम चलाने की ट्रेनिंग, इंजीनियर ने समझाया सही तरीका | EVM training for political parties in auraiya | Patrika News
औरैया

राजनैतिक दलों को दी गई ईवीएम चलाने की ट्रेनिंग, इंजीनियर ने समझाया सही तरीका

बेंगलुरू से आए भारत इलेक्ट्रानिक्स लिमिटेड के इंजीनियर सतीश सिंह ने ईवीएम के संचालन के विषय में विस्तार से बताया…

औरैयाOct 27, 2018 / 01:07 pm

नितिन श्रीवास्तव

EVM training for political parties in auraiya

राजनैतिक दलों को दी गई ईवीएम चलाने की ट्रेनिंग, इंजीनियर ने दिए सभी सवालों के जवाब

औरैया. जिला मुख्यालय परिसर में बने ईवीएम भंडार गृह के अतिरिक्त कक्ष में जिले के राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों, आरओ, एआरओ और निर्वाचन से जुड़े अन्य अधिकारियों को ईवीएम चलाने की जानकारी दी गई। बेंगलुरू से आए भारत इलेक्ट्रानिक्स लिमिटेड के इंजीनियर सतीश सिंह ने ईवीएम के संचालन के विषय में विस्तार से बताया। उन्होंने ईवीएम के बैलट यूनिट और कंट्रोल यूनिट किस तरह से काम करती है इसके बारे में बताया। वहीं इस मौके पर वहां मौजूद राजनैतिक दलों के लोगों ने कई सवाल खड़े किए, जिसका जवाब उन्हें दिया गया। इस मौके पर बीजेपी के सतीश कुमार, राजू अवस्थी, सपा के अशोक वर्मा, महेंश चंद्र, तेहराज सिंह, मुख्य विकास अधिकारी सत्येंद्र नाथ चौधरी, प्रभारी अपर जिलाधिकारी रामजीवन सहित कई अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।

अभी तक नहीं मिले वीवीपैट

डीएम श्रीकांत मिश्र ने बताया कि निर्वाचन आयोग से अभी तक वीवीपैट उपलब्ध नहीं कराए गए हैं, जैसे ही वीवीपैट उपलब्ध करा दिए जाएंगे उस समय एक बार और प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान प्रत्येक बूथ पर अपना-अपना बूथ लेबल एजेंट अवश्य रखें, जिससे बीएलओ द्वारा किए जा रहे निष्पक्ष कार्य से वह संतुष्ट हो सकें। साथ ही जिलाधिकारी ने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा कराए जा रहे पुनरीक्षण कार्यक्रम में सभी पात्र महिलाएं और दिव्यांगों को मतदाता सूची में रखा जा रहा है। अगर कोई भी पात्र महिला या दिव्यांग मतदाता बनने से छूट गया है तो इसकी जानकारी दें। जिससे उसका समय रहते ही नाम भी मतदाता सूची में जोड़ा जा सके।

वोट काटने से पहले हो जांच

जिलाधिकारी ने सभी बीएलओ और सुपरवाइजर को राजनीतिक दलों के द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे फॉर्म में यदि फॉर्म 7 के द्वारा किसी का वोट काटा जा रहा हो तो उस पर विशेष ध्यान दिया जाए। जांच करा कर ही वोट काटा जाए। डीएम ने डीआईओएस को निर्देशित किया कि ज्यादा से ज्यादा पुनरीक्षण कार्यक्रम का प्रचार प्रसार कराकर लोगों को मतदाता बनने के लिए जागरूक किया जाए। डीएम ने कहा कि 28 अक्टूबर को विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम चलाया जाना है। सभी बीएलओ के पास फॉर्म मौजूद होने चाहिए। अगर वोटर लिस्ट में कोई भी डुप्लीकेट नाम हो तो उसे तत्काल हटाया जाए।

Home / Auraiya / राजनैतिक दलों को दी गई ईवीएम चलाने की ट्रेनिंग, इंजीनियर ने समझाया सही तरीका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो