अब स्कूलों के नोटिस बोर्ड पर लगेगी गुरुजी की फोटो, आया बड़ा आदेश

प्राथमिक व जूनियर कक्षाओं में पढ़ा रहे शिक्षकों की पहचान अब नोटिस बोर्ड पर चस्पा फोटो से होगी...

By: Hariom Dwivedi

Published: 24 May 2018, 07:34 PM IST

औरैया. प्राथमिक और जूनियर स्कूलों की व्यवस्था सुधारने के लिए प्रदेश सरकार ने एक ठोस कदम उठाया है। स्कूलों में पढ़ा रहे शिक्षकों की पहचान के लिए उनके फ़ोटो विद्यालय के नोटिस बोर्ड में चस्पा करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके बाबत सभी खण्ड शिक्षा अधिकारी को भी कार्यवाही अमल में लाने के जानकारी दी गई। ये पता चल सकेगा कि तैनात अध्यापक ही वहां पढ़ा रहे हैं या कोई और।

प्राथमिक व जूनियर कक्षाओं में पढ़ा रहे शिक्षकों की पहचान अब नोटिस बोर्ड पर चस्पा फोटो से होगी। उपस्थिति पंजिका में उनके हस्ताक्षरों का मिलान भी किया जाएगा। शिक्षा के स्तर को सुधारने और शिक्षकों को राइट टाइम करने के लिए बेसिक शिक्षा परिषद ने यह कदम उठाया है। बीएसए ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को इसके लिए निर्देशित किया है। अक्सर स्कूल से गायब रहने वाले शिक्षक खुद को बचाने के लिए तरह-तरह के जतन करते हैं। कई पड़ोसी स्कूल के शिक्षक को अपनी जिम्मेदारी देकर बचते हैं तो कुछ झूठ बोलकर बच जाते हैं। ऐसे में नुकसान नौनिहालों का होता है। उन्हें सही शिक्षा नहीं मिल पाती है और पूरा सत्र बीत जाता है ऐसा न हो।

हस्ताक्षर भी मिलाये जाएंगे
बेसिक शिक्षा परिषद ने स्कूल के नोटिस बोर्ड पर प्रधानाध्यापक तथा सहायक अध्यापक की फोटो चस्पा करने के निर्देश दिए हैं। वहीं उपस्थिति पंजिका में शिक्षकों के जो हस्ताक्षर होंगे उनका मिलान भी विभाग के अधिकारी करेंगे, साथ ही बच्चों से उनके शिक्षकों के बारे में पूछा जाएगा।

बीएसए का बयान
बीएसए शिव प्रसाद यादव ने बताया कि शिक्षकों की पहचान के लिए नोटिस बोर्ड पर उनके फोटो चस्पा होंगे। सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को इसके लिए निर्देशित कर दिया गया है। स्कूलों का मुआयना किया जाए और यदि आदेश बेअसर मिले तो कार्रवाई की जाए। शिक्षक के आने व जाने का समय भी बच्चों से पूछा जाएगा। यही नहीं बच्चों के अभिभावकों से भी शिक्षकों की पहचान कराई जाएगी साथ ही उनके मोबाइल नंबर उन्हें दिए जाएंगे। इसके बाद स्कूल में शिक्षकों की नामौजूदगी की सूचना अभिभावक भी अधिकारियों को दे सकेंगे।

Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned