scriptस्वच्छ्ता विषय पर नगर पंचायत द्वारा किया गया गोष्ठी का आयोजन | Nagar Panchayat organises Swachta program in Auraiya | Patrika News
औरैया

स्वच्छ्ता विषय पर नगर पंचायत द्वारा किया गया गोष्ठी का आयोजन

बीटीसी प्रशिक्षु अनुराधा ने व्नगर पंचायत बाबरपुर अजीतमल द्वारा जिला प्रशिक्षण संस्थान में स्वच्छ्ता ही सेवा है के तहत गोष्टी आयोजित की.

औरैयाSep 28, 2018 / 11:03 pm

Abhishek Gupta

Broom Stick

Broom Stick

औरैया. नगर पंचायत बाबरपुर अजीतमल द्वारा जिला प्रशिक्षण संस्थान में स्वच्छ्ता ही सेवा है के तहत गोष्टी आयोजित की गई, जिसमें डाइट के प्रशिक्षुओं ने हिस्सा लिया और स्वच्छता विषय पर अपने-अपने व्याख्यान दिए। कार्यक्रम में बीटीसी की छात्रा अनुराधा ने कहा कि हमें सर्व प्रथम अपने घर का कूड़ा फेंकने के लिए कूड़ेदान का इस्तेमाल करना चाहिए। सार्वजनिक जगहों पर कूड़ा नही फेंकना चाहिए। उसी कूड़े में आवारा जानवर मुँह मारकर फैलाते हैं और फिर गंदगी होती है। सचिन शुक्ला ने प्रशिक्षुओं को बताया कि हमें किससे हाथ धोना चाहिए। सर्वप्रथम छोटे बच्चों को गंदगी से बचने के उपाय बताना चाहिए।
ये भी पढ़ें- मायावती के बाद भाजपा का सबसे बड़ा झटका, अपनी नई सूची में इन बड़े चेहरों का नाम किया शामिल, राजनीति में हुआ सबसे बड़ा उलटफेर

वहीं रिचा सिंह ने कहा कि हम लोगों को खुले में शौच नहीं जाना चाहिए क्योंकि सबसे ज्यादा बीमारियां खुले में शौच जाने से फैलती हैं। प्रज्ञा ने कहा कि सबसे ज्यादा बीमारियां मक्खी से भी फैलती हैं क्योंकि वहीं मक्खी मल पर बैठती है और मक्खी घर में आकर खाने में बैठती हैं। वही खाना हम लोग खाते हैं, जिससे अधिकतर लोग बीमार होते हैं। चेयरमैन प्रतिनिधि मदन लाल पोरवाल ने इस दौरान कहा कि डाइट परिसर के चारों ओर फैली गंदगी जल्द ही साफ कराई जायेगी। उन्होंने छात्र – छात्राओं को बताया कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में स्वच्छ्ता अभियान चलाकर लोगों को सफाई के लिए प्रेरित करने का काम किया है। गोष्ठी में अनुराधा ने प्रथम, सचिन शुक्ला ने द्वितीय और संदीप कुमार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
ये लोग रहे मौजूद-

सभी को अधिशाषी अधिकारी विजय कुमार सिंह और अध्यक्ष रानी पोरवाल ने पुरूस्कृत किया। इस मौके पर अधिशाषी अधिकारी विजय कुमार सिंह, अखिलेश दुबे, विवेक दुबे, आशीष शुक्ला, राम प्रकाश पोरवाल, शिवम दुबे, अंकुल मिश्रा आदि लोग मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो