जानें- क्या है राष्ट्रीय कृषि बाजार योजना, जिसके तहत सस्ते रेट पर प्याज-टमाटर बेच रही सरकार

टमाटर-प्याज के जमाखोरों पर सरकार सख्त, प्रदेश भर के लिए जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर जमाखोरों पर कार्यवाही के दिए आदेश

By: Hariom Dwivedi

Published: 14 Nov 2017, 08:43 AM IST

औरैया. आम आदमी की पहुंच से दूर होती जा रही हरी सब्जी की बढ़ रहीं कीमतों को लेकर प्रदेश सरकार ने भी अपना रुख कड़ा कर लिया है। सब्जियों के बढ़ते दामों को लेकर शासन की तरफ से सभी जिलाधिकारियों को पत्र जारी किए गए हैं कि जमाखोरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। इसके अलावा प्याज और टमाटर की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए राष्ट्रीय कृषि बाजार योजना के अंतर्गत स्टालों की शुरुआत कर दी गई है। जिसकी शुरुआत औरैया मंडी समिति में की गई।

सोमवार को राष्ट्रीय कृषि बाजार योजना के अंतर्गत मंडी समिति में प्याज और टमाटर की बिक्री की गई। इसके लिए बाकायदा स्टॉल लगाए गए जहां टमाटर का मूल्य 40 रुपए प्रति किलो और प्याज का मूल्य 25 रुपए प्रति किलो के हिसाब से निर्धारित किया गया है। यहां सीधे कोई भी उपभोक्ता टमाटर प्याज खरीद सकता है।

टमाटर-प्याज के जमाखोरों पर छापेमारी के निर्देश
टमाटर 60 रुपये प्रति किलो और प्याज 40 रुपये प्रति किलो की दर से बाजार में बिक रहा है। जमाखोरी को रोकने और बढ़ती जा रहीं कीमतों को लेकर वर्तमान में टमाटर और प्याज के बढ़ते दामों को लेकर प्रदेश की योगी सरकार ने सभी जिला अधिकारियों को जमाखोर व्यापारियों के यहां छापे मारने के भी निर्देश दिए हैं। इस संबंध में सभी जिला अधिकारियों को वकायदे मुख्यमंत्री द्वारा एक पत्र भी जारी किया गया है। इस पत्र में प्रमुख रूप से उन जमाखोरों के खिलाफ कार्यवाही करने के लिए कहा गया है जो बाजार में बढ़ रही कीमतों में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं कर रहे हैं।

सभी मंडी समितियों में लागू होगी व्यवस्था : मंडी सचिव
मंडी सचिव राजेश यादव ने बताया कि जल्द ही सभी मंडी समितियों में व्यवस्था लागू की जाएगी और शहर के अन्य क्षेत्रों में भी इसी तरीके से स्टाल लगाकर टमाटर और प्याज की बिक्री की जायेगी। इस योजना के तहत टमाटर 40 रुपए प्रति किलो और प्याज का 25 रुपए प्रति किलो की दर से बिक रहा है।

क्या है राष्ट्रीय कृषि बाजार योजना
राष्ट्रीय कृषि बाजार योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 अप्रैल 2016 को किया था, जिसका मकसद किसान कहीं से भी सब्जी या अनाज ऑनलाइन क्रय और विक्रय कर सकता है। इसके लिए बाकायदा एक ई-नाम करके पोर्टल लांच किया गया है। राष्ट्रीय कृषि बाजार के अंतर्गत लोगों को बाजार मूल्य से कम मूल्य पर सब्जियां उपलब्ध होंगे। राष्ट्रीय कृषि बाजार योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए भारत सरकार की वेबसाइट ( www.enam.gov.in ) पर पूरी डिटेल देखें।

वीडियो में देखें- औरैया में सस्ती दर पर बिका प्याज-टमाटर-

Narendra Modi
Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned