scriptजल्द भारत आएंगी Audi की ऐसी लग्जरी कारें, जो एक बार चार्ज होकर चलेंगी 400 किमी | Audi Will Launch Luxury Electric Cars in India | Patrika News

जल्द भारत आएंगी Audi की ऐसी लग्जरी कारें, जो एक बार चार्ज होकर चलेंगी 400 किमी

locationनई दिल्लीPublished: May 23, 2018 03:50:04 pm

Submitted by:

Sajan Chauhan

Audi ने तय किया है कि 2020 तक भारत में कई इलेक्ट्रिक EV कारें लॉन्च की जाएंगी। यहां जानें कैसी होंगी ये कार और कैसे होंगे इनके फीचर्स।

Audi EV

प्रतीकात्मक तस्वीर

जर्मनी की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी ऑडी (AUDI) भारत में अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए एक से बढ़कर एक नए कदम उठा रही है। अब जैसे-जैसे तेल की कीमतें बढ़ी रही हैं और पर्यावरण में प्रदूषण फैलता जा रहा है तो उसको देखते हुए सभी कंपनियां इलेक्ट्रिक व्हीकल के निर्माण पर ज्यादा जोर दे रही हैं। इसी बीच मशहूर कंपनी ऑडी भी क्यों पीछे रहती है और ऑडी आने वाले समय में भारत में एक से बढ़कर एक बेहतरीन लग्जरी इलेक्ट्रिक कारें पेश करेगी। कंपनी ने तय किया है कि 2020 तक भारत में इलेक्ट्रिक कारों की भरमार कर दी जाएगी। आइए जानते हैं कैसी होंगी ये कार और कंपनी इनके लिए किस तरह की प्लानिंग कर रही है।

चार्जिंग स्टेशन
ऑडी डीलरशिप्स इसके लिए चार्जिंग स्टेशन भी तैयार करेंगे और हर शहर में कुछ खास डीलर ही इलेक्ट्रिक व्हीकल बेचेंगे। कंपनी ने कहा कि डीलरश‍िप्‍स को चार्जिंग स्‍टेशन की भी जरूरत होगी। कंपनी का प्‍लान है कि इलेक्‍ट्र‍िक कारें कुछ खास शहरों में ही सेल की जाएंगी, क्योंकि डीलरश‍िप्‍स को चार्जिंग स्‍टेशन की भी जरूरत होगी। आने वाले समय में इलेक्ट्रिक कारें ही काम करेंगी, क्योंकि सभी कंपनियां तेल की खपत को कम करना चाहती हैं।

इतने मॉडल्स होंगे लॉन्च
कंपनी 2020 तक 4 इलेक्ट्रिक कारें भारत में लॉन्च कर सकती हैं और कंपनी चाहती है कि भारत में बिकने वाली अधिक से अधिक इलेक्ट्रिक कारें ऑडी की ही होनी चाहिए। कंपनी 2025 तक बहुत सी इलेक्ट्रिक कारें बनाकर पूरी दुनिया में सप्लाई करेगी और पृथ्वी पर बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए जितना प्रयास हो सकता है उतना करेगी।

400 किमी का माइलेज
ऑडी ऐसी इलेक्ट्रिक कारें तैयार करेगी जो एक बार चार्ज होकर 400 किमी से भी अधिक किमी की दूरी तय करेंगी या उससे भी ज्यादा दूरी तय करेंगी। इसी के साथ ग्राहक अगर ऑडी इलेक्ट्रिक व्हीकल को ठीक तरह से चलाएंगे तो वो एक बार चार्ज करके काफी लंबी दूरी भी तय कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो