scriptBreaking traffic rules will draw higher penalties in Maharashtra | Traffic Rule: इस राज्य में अगर तोड़ा ट्रैफिक नियम तो पड़ेगा पछताना! 10 गुना तक बढ़ गई पेनल्टी | Patrika News

Traffic Rule: इस राज्य में अगर तोड़ा ट्रैफिक नियम तो पड़ेगा पछताना! 10 गुना तक बढ़ गई पेनल्टी

महाराष्ट्र में अब ट्रैफिक नियमों को तोड़ना अब आपको पहले से ज़्यादा महंगा पड़ सकता है। हाल ही में राज्य सरकार ने ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर लगने वाले जुर्माने को करीब 10 गुना तक बढ़ा दिया है।

नई दिल्ली

Published: December 03, 2021 05:35:22 pm

मुंबई। महाराष्ट्र में ट्रैफिक नियमों को तोड़ना अब आपकी जेब पर पहले से ज़्यादा भारी पड़ने वाला है। हाल ही में महाराष्ट्र सरकार ने एक नॉटिफिकेशन जारी करते हुए यह जानकारी दी है कि मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम 2019 के अनुसार राज्य सरकार ने ट्रैफिक नियमों के पालन न करने से जुड़े सभी अपराधों के लिए जुर्माने को बढ़ा दिया है। ऐसे में राज्य में ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करना और उन्हें तोड़ने पर 1 दिसंबर से जुर्माने की बढ़ी हुई राशि चुकानी पड़ेगी।
traffic_penalty_increased_in_maharashtra.png
Maharashtra hikes traffic penalty
दुर्घटनाओं को कम करने और अनुशासन को बनाए रखने में मिलेगी मदद

महाराष्ट्र राज्य परिवहन आयोग के कमिश्नर अविनाश ढाकाने ने कहा है कि ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर लगने वाले जुर्माने में हुई इस बढ़ोत्तरी से सड़क पर दुर्घटनाओं को कम करने और अनुशासन को बनाए रखने में मदद मिलेगी।
hike_in_traffic_penalty.pngकितना बढ़ गया है जुर्माना?

महाराष्ट्र सरकार द्वारा जारी किए गए नॉटिफिकेशन के अनुसार अब एंबुलेंस को रास्ता नहीं देने पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगेगा। किसी वाहन के साथ के साथ बिना वजह अनधिकृत हस्तक्षेप पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगेगा। बिना इंश्योरेंस के वाहन चलाने पर 2,000 रुपये का जुर्माना लगेगा। स्टेज कैरिज बसों में बिना टिकट या पास के यात्रा करने पर 500 रुपये जुर्माना लगेगा। बिना लाइसेंस के वाहन चलाने पर उसे चलाने वाले पर और 5,000 रुपये का जुर्माना और कमर्शियल वाहन होने पर उसके मालिक पर भी 5,000 रुपये का जुर्माना लगेगा। वाहन रेसिंग के पहले अपराध के लिए 5000 जुर्माना रुपये और उसके बाद के अपराध के लिए 10,000 रुपये जुर्माना लगेगा। बिना रिफ्लेक्टर और टेल लैंप के वाहन चलाने के लिए ज़रूरी कागज़ों के अलावा नंबर प्लेट प्रदर्शित करने पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगेगा। इसके साथ ही मोटर वाहन अधिनियम की धारा 177 के तहत, पहली बार अपराध के लिए 500 रुपये का जुर्माना, दूसरी बार और उसके बाद के अपराध के लिए 1,500 रुपये का जुर्माना लगेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.