scriptCity Hawk Flying Car लोगों को पहुंचाएगी उनकी मंजिल पर, घर की छत से करेगी पिक | City Hawk Flying Car Will Make will Be Used As Passengers Vehicle | Patrika News
ऑटोमोबाइल

City Hawk Flying Car लोगों को पहुंचाएगी उनकी मंजिल पर, घर की छत से करेगी पिक

इस प्रदूषण और ट्रैफिक जाम पर लगाम लगाने और लोगों को उनकी मंजिल पर ठीक समय पर पहुंचाने के लिए अब दुनियाभर के तमाम देश फ्लाइंग कारों ( top flying cars ) पर काम कर रहे हैं। ( Flying car video )

Jul 09, 2020 / 12:34 pm

Vineet Singh

City Hawk Flying Car Will Make will Be Used As Passengers Vehicle

City Hawk Flying Car Will Make will Be Used As Passengers Vehicle

नई दिल्ली: आपने उड़ने वाली कारों ( flying car ) ( flying cars ) के बारे में तो सुना ही होगा। दुनिया के तमाम देश अब फ्लाइंग कार्स पर काम कर रहे हैं। दरअसल दुनिया भर में वाहनों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है जिसकी वजह से ट्रैफिक जाम और प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है। इस प्रदूषण और ट्रैफिक जाम पर लगाम लगाने और लोगों को उनकी मंजिल पर ठीक समय पर पहुंचाने के लिए अब दुनियाभर के तमाम देश फ्लाइंग कारों ( top flying cars ) पर काम कर रहे हैं। ( Flying car video )

बहुत सारे देशों ने फ्लाइंग कार्स को तैयार भी कर लिया है। अब इन देशों की लिस्ट में इजरायल भी शामिल हो चुका है जिसने लोगों को उनकी घर की छतों से पिक करने वाली फ्लाइंग कार तैयार कर ली है।

इजरायल स्थित अर्बन एयरोनॉटिक्स कंपनी अपनी सिटीहॉक City Hawk फ्लाइंग कारों को विकसित कर रही है ( City hawk flying car ) । जो सवारी को घर से लेगी और आसमान में उड़कर उसे मंजिल तक पहुंचाएगी।

इजरायल स्थित अर्बन एयरोनॉटिक्स कंपनी अपनी सिटीहॉक CityHawk फ्लाइंग कारों को विकसित कर रही है। जो सवारी को घर से लेगी और आसमान में उड़कर उसे मंजिल तक पहुंचाएगी।

‘मेड इन इस्रायल’ फ्लाइंग कार 6 सीटर है, इस सिटीहॉक को बड़ी एसयूवी के आकार में डिजाइन किया गया है ताकि यह घरों और कार्यालयों के पास एक फुटपाथ पर आसानी से उतर सके।

खबर के मुताबिक़, यह कार हाइड्रोजन फ्यूल सेल से चलेंगी। कंपनी ने हाल ही में अपने CityHawk eVTOL डिजाइन में हाइड्रोजन फ्यूल सेल पावर को शामिल करने के लिए HyPoint (हाइप्वाइंट) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

इस 6 सीटर सिटीहॉक में एक यूनिक कॉम्पैक्ट फुटप्रिंट है। इसमें दिए गए रोटरलेस, विंगलेस डिजाइन की वजह से यह कहीं भी आसानी से उड़ और उतर सकता है। इसमे कोई बाहरी रोटर नहीं दिए गए हैं।

आपको बता दें कि फ्लाइंग कार्स का कांसेप्ट आने वाले कुछ सालों में बेहद ही पॉपुलर हो जाएगा क्योंकि इनसे एयर ट्रेफिक को नुकसान नहीं पहुंचता क्योंकि यह कारें एक निश्चित ऊंचाई तक उड़ सकती हैं और हवाई जहाज जैसे यानो को इनसे किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होती है।

तेजी से बढ़ता हुआ प्रदूषण भी इन कारों को विकसित करने की एक बड़ी वजह है क्योंकि जिस तेजी के साथ दुनिया भर में प्रदूषण बढ़ रहा है अगर उसे रोका ना गया तो यह स्तर काफी घातक हो जाएगा। इस बढ़ते हुए प्रदूषण से मानव सभ्यता को भारी भरकम नुकसान पहुंच सकता है।

कई ऑटोमोबाइल कंपनियां इन कारों को विकसित करने के लिए दिन रात मेहनत कर रही है जिससे आने वाले समय में सड़क पर कारों और अन्य वाहनों की संख्या में कमी लाई जा सके और लोग आसानी से समय पर अपनी मंजिल पर पहुंच सकें।

Home / Automobile / City Hawk Flying Car लोगों को पहुंचाएगी उनकी मंजिल पर, घर की छत से करेगी पिक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो