कोरोना संकट: आनंद महिंद्रा की टीम ने 48 घंटे में तैयार किया वेंटिलेटर का प्रोटोटाइप, कीमत महज 7500 रुपये

इस वेंटीलेटर ( Covid-19 Ventilator ) का इस्तेमाल कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज में किया जाएगा।

Vineet Singh

26 Mar 2020, 06:09 PM IST

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस की वजह से उपजे संकट मेरे राहत देने के लिए ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने वेंटिलेटर प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि महिंद्रा की टीम ने महज 48 घंटे के भीतर ही वेंटिलेटर का प्रोटोटाइप बनाकर तैयार कर दिया है।

इस बात की जानकारी खुद आनंद महिंद्रा ( Anand Mahindra ) ने ट्वीट कर दी है। इस वेंटीलेटर ( Covid-19 Ventilator ) का इस्तेमाल कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज में किया जाएगा। देशभर के मेडिकल इक्विपमेंट्स की कमी की वजह से कंपनी ने यह फैसला लिया है।

आपको बता दें कि प्रोटोटाइप पेश होने के बाद अब जल्द ही इस वेंटीलेटर के प्रोडक्शन वर्जन पर काम शुरू होगा और इसे जल्द से जल्द अस्पतालों तक पहुंचा जाएगा जिससे कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का इलाज किया जा सके।

जानकारी के मुताबिक यह अभी सिर्फ प्रोटोटाइप है और कंपनी अभी तीन और प्रोटोटाइप पर काम करने वाली है जिसके बाद प्रोडक्शन वर्जन पर काम शुरू होगा।

इस वेंटीलेटर की खास बात यह है कि जहां आम वेंटिलेटर 5 से 1000000 रुपए कीमत में आते हैं वहीं यह वेंटिलेटर महज 75 सो रुपए की लागत में तैयार हो जाएगा।

कंपनी इस वेंटीलेटर का उत्पादन बड़े स्तर पर करेगी जिससे कोरोनावायरस की स्थिति से निपटने में काफी मदद मिलेगी।

महिंद्रा के मैनेजिंग डायरेक्टर पवन गोयंका पहले ही बता चुके हैं कि कंपनी इस वेंटीलेटर को बनाने के लिए 2 सरकारी कंपनियों की मदद ले रही है जिससे इस वेंटीलेटर को जल्दी और कम लागत में तैयार किया जा सके।

coronavirus
Vineet Singh Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned