scriptबिना ABS के ना चलाएं कार, पड़ सकते हैं मुसीबत में | Driviving a Car Without ABS Can Be Dangerous | Patrika News

बिना ABS के ना चलाएं कार, पड़ सकते हैं मुसीबत में

Published: Apr 08, 2020 09:55:29 pm

Submitted by:

Vineet Singh

मौजूदा समय में जितनी भी कार्य मार्केट में मौजूद हैं उन सब में एबीएस दिया जा रहा है लेकिन जो पुरानी कारें चलाते हैं उनकी कारों में एबीएस मौजूद नहीं है

abs-car.jpg
नई दिल्ली: ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं की कार में एबीएस सिस्टम कितना जरूरी होता है। यह ना सिर्फ आप को सुरक्षित रखता है बल्कि खुद ही इस बात का निर्णय लेता है कि ब्रेक कितनी पावर से और कब लगना चाहिए।
मौजूदा समय में जितनी भी कार्य मार्केट में मौजूद हैं उन सब में एबीएस दिया जा रहा है लेकिन जो पुरानी कारें चलाते हैं उनकी कारों में एबीएस मौजूद नहीं है ऐसे में इन लोगों को एबीएस के फायदे और नुकसान के बारे में अंदाजा नहीं है।आज इस खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं कि बिना एबीएस के कार चलाना कितना खतरनाक हो सकता है।
तेज रफ्तार में एक्सीडेंट का खतरा

ए बी एस का पूरा नाम है एंटी लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम। एबीएस एक सेंसर और एक एग्जीक्यूटिव डिवाइस को मिलाकर तैयार किया जाता है। जब भी आप तेज रफ्तार में कार चलाते हैं और अचानक से सामने कोई शख्स या गाड़ी आ जाए तो आप तेजी से ब्रेक लगाते हैं ऐसे में आप एक्सीडेंट का शिकार हो सकते हैं। लेकिन अगर आपकी कार में एबीएस लगा हुआ है तो तेज स्पीड में ब्रेक लगाने के बावजूद आपकी कार स्थिर रहती है और आप एक्सीडेंट का शिकार नहीं होते है।
पहाड़ी रास्तों पर मिलती है सुरक्षा

अगर आप अपनी कार से ही हिल स्टेशन पर जाना पसंद करते हैं तो आपको पता ही होगा कि पहाड़ी रास्ते कितने खतरनाक होते हैं। पहाड़ी रास्तों पर इतने तीखे मोड़ होते हैं कि अगर आपने जरा सी भी स्पीड बढ़ाई तो आप सीधे खाई में गिर सकते हैं। ऐसे मौके पर एबीएस काम आता है। ज्यादा स्पीड में मोड़ने के बावजूद ऐसे रास्तों पर एबीएस आपकी कार को कंट्रोल करता है और आप एक्सीडेंट का शिकार नहीं होते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो